देश को आत्मनिर्भर बनाने का काम उद्योगों का है, सरकार सुविधाएं उपलब्ध करा सकती: पवन गोयनका

Edited By jyoti choudhary,Updated: 09 Dec, 2020 12:35 PM

the task of making the country self reliant is that of industries

विनिर्माण क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने का दायित्व सरकार का नहीं बल्कि उद्योग जगत का है। सरकार यदि कुछ कर सकती है तो वह बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम कर सकती है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और मुख्य

नई दिल्लीः विनिर्माण क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने का दायित्व सरकार का नहीं बल्कि उद्योग जगत का है। सरकार यदि कुछ कर सकती है तो वह बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने का काम कर सकती है। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी पवन गोयनका ने मंगलवार को यह बात कही। 

गोयनका भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उद्योग और सरकार को एक टीम बनकर मिशन की तरह यह काम करना होगा। ताकि विनिर्माण क्षेत्र के लिए विभिन्न कारोबारों में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाया जा सके। उन्होंने कहा कि सस्ते श्रम और कच्चे माल की प्रचुरता जैसी अनुकूल परिस्थितियां होने के बावजूद देश विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर सका। 

गोयनका ने कहा, ‘‘आत्मनिर्भर बनने का जो लक्ष्य है वह हमारे (उद्योग) लिए है ना कि सरकार के लिए। सरकार सिर्फ सुविधाएं उपलब्ध करा सकती है। हम क्या करने जा रहे हैं? मैं जोर देकर कहना चाहता हूं कि क्या अगले 12 महीने में मैं अपनी कंपनी के शेयर का मूल्य देखने जा रहा हूं या प्रौद्योगिकी में निवेश करने जा रहा हूं। क्या हमारे अंदर देश को आत्मनिर्भर बनाने की भूख है?'' उन्होंने कहा कि यह उद्योग जगत पर निर्भर करता है कि विनिर्माण और आत्मनिर्भरता के संदर्भ में हम देश को आगे रखते हैं या सरकार से अपने खुदके फायदे की चाहत रखते हैं।  
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!