Ashtalakshmi Mandir: चेन्नई का यह मंदिर है बेहद खास, जहां एक साथ होती है मां लक्ष्मी के 8 रूपों की पूजा

Edited By Prachi Sharma,Updated: 22 Dec, 2023 11:03 AM

ashtalakshmi mandir

भारत में बहुत से मंदिर है और हर मंदिर की अपनी ही एक पहचान है। बता दें कि दक्षिण भारत को मंदिरों का गढ़ कहा जाता है। यहां पर बहुत से देवी-देवताओं के मंदिर

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Ashtalakshmi Mandir: भारत में बहुत से मंदिर है और हर मंदिर की अपनी ही एक पहचान है। बता दें कि दक्षिण भारत को मंदिरों का गढ़ कहा जाता है। यहां पर बहुत से देवी-देवताओं के मंदिर है। इन्हीं में से एक है चेन्नई का अष्टलक्ष्मी मंदिर। यह मां लक्ष्मी के प्रमुख मंदिरों में एक माना जाता है। यह मंदिर चेन्नई में बंगाल की खाड़ी के भव्य तट पर बेसेंट समुद्र तट से कुछ मीटर की दूरी पर स्थित है। धन और ज्ञान की देवी अष्टलक्ष्मी यहां निवास करती हैं और मंदिर में आने वाले सभी लोगों को एक स्वच्छ आत्मा के साथ प्रार्थना करने का आशीर्वाद देती हैं। समुद्र की लहरों की ध्वनि निरंतर मंदिर परिसर में गूंजती है और तुरंत शांति की आभा पैदा करती है।

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir

खासतौर पर दिवाली के दिन इस मंदिर में यात्रियों की भरमार देखने को मिलती है। इस मंदिर को लेकर यह मान्यता है कि यहां दर्शन करने से श्रद्धालुओं को धन, विद्या, शौर्य और सुख की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir

Devi Maa Temple situated on the sea shore समुद्र किनारे बसा देवी मां मंदिर

बता दें कि मां लक्ष्मी का यह मंदिर बसंत नगर के समुद्र तट पर स्थित है। इस मंदिर में देवी की अलग-अलग प्रतिमाएं स्थापित हैं। समुद्र तट पर स्थित होने की वजह से इस मंदिर की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। समुद्र किनारे 4 तलों में बना ये मंदिर काफी भव्य व सुंदर है। इस मंदिर की सुंदरता आसानी से किसी भी व्यक्ति के मन को मोह लेती है। इस मंदिर के दूसरे तट पर देवी मां की पूजा करने का विधान है। वैवाहिक जीवन में सुख-शांति को बनाए रखने के लिए महिलाएं तेल से माता रानी की पूजा करके आरती करती हैं। 

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir

Om shaped temple ॐ आकार में बना मंदिर
 इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि मंदिर में स्थापित प्रतिमाएं घड़ी की सुइयों की दिशा में आगे की ओर बढ़ने पर नजर आती है। ॐ आकार में  बना यह मंदिर सुंदरता में और इजाफा करता है। 

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir

There is a tradition of offering lotus in the temple मंदिर में है कमल चढ़ाने की परंपरा

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir
इस मंदिर में आने वाले श्रद्धालु मां लक्ष्मी को कमल के फूल अर्पित करते हैं। वहीं इस मंदिर को श्री चंद्रशेखरेंद्र सरस्वती स्वामिगल की इच्छा से तैयार किया गया था। मंदिर के गर्भगृह के ऊपर 5.5 फीट ऊंचा गोल्ड प्लेटेड कलश भी स्थापित है। 

PunjabKesari Ashtalakshmi Mandir
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!