Banke bihari Charan Darshan 2022: अक्षय तृतिया पर होंगे बांके बिहारी के खास दर्शन

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 03 May, 2022 08:24 AM

banke bihari charan darshan

कल 3 मई, 2022 वैशाख शुक्ल पक्ष की अक्षय तीज है। वैसे तो ये पर्व बहुत से धार्मिक स्थानों पर बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन वृंदावन के ठाकुर श्री बांके बिहारी लाल जी के मंदिर में देश-विदेश से

 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan: कल 3 मई, 2022 वैशाख शुक्ल पक्ष की अक्षय तीज है। वैसे तो ये पर्व बहुत से धार्मिक स्थानों पर बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है लेकिन वृंदावन के ठाकुर श्री बांके बिहारी लाल जी के मंदिर में देश-विदेश से श्रद्धालु दर्शनों के लिए आते हैं। अक्षय तृतिया पर बांके बिहारी के कैसे दर्शन होते हैं, ये जानने के लिए पंजाब केसरी के रिपोर्टर विक्की शर्मा ने वृंदावन के सेवाधिकारी श्री राजू गोस्वामी से भेंट की। आईए जानें अक्षय तृतिया पर मंदिर में क्या-क्या होगा ?
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan
इस रोज ठाकुर जी के श्री विग्रह पर चंदन का लेप किया जाता है और चंदन के गोले उनके चरणों में रखे जाते हैं। बांके बिहारी को चांदी और सोने की पायले पहनाई जाती हैं। उनके चरणों में चांदी और सोने के सिक्के भी भेंट किए जाते हैं। 
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan
वृंदावन की लोक मान्यता के अनुसार अक्षय तृतिया श्री गणेश और लक्ष्मी पूजन का दिन है। इसे दीवाली से भी बड़ा त्यौहार माना गया है। नारायण जी के श्री चरणों में लक्ष्मी जी पायल रुप में रहती हैं। 
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan
ठाकुर जी को शीतलता प्रदान करने के लिए ही उनके चरणों में चंदन का लेप लगाया जाता है। भोज्य पदार्थ भी उन्हें शीतलता प्रदान करने वाले निवेदित किए जाते हैं जैसे ठंडे शर्बत, सत्तू आदि। 
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan
इस दिन लेप के बाद ठाकुर जी सर्वांग दर्शन भी देते हैं जैसे आमतौर पर ब्रज में आपने देखा होगा की पुरुष धोती पहनते हैं, उसी तरह ठाकुर जी भी सिर्फ धोती पहनते हैं और ऊपर का सारा श्री अंग वस्त्रहीन ही होता है। उनके श्री अंग के दर्शन भी साल में केवल 1 दिन यानी अखा तीज पर ही होते हैं। एक बार उन्हें चंदन का लेप भी करवाते हैं।
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan
सनातन धर्म में अक्षय तृतिया का बहुत बड़ा महत्व है। कहा जाता है इस दिन किया गया कोई भी काम कभी क्षय नहीं होता। ठाकुर जी के नाम जाप से लेकर दान-धर्म तक कुछ भी कभी भी व्यर्थ नहीं जाता। वे अक्षय होकर वापिस लौटता है।   
 
Akshaya tritiya banke bihari charan darshan

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!