Betel Leaf Remedies: घर में फैली नकारात्मक ऊर्जाएं दूर करता है पान

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 23 Jan, 2024 01:08 PM

betel leaf remedies

सनातन धर्म में पान के पत्तों को बहुत पवित्र माना जाता है, तभी तो उनके अभाव में कोई भी पूजा पूर्ण रूप से सार्थक नहीं हो सकती। कोई भी मांगलिक और धार्मिक अनुष्ठान हो, उसमें पान के पत्तों को सुख-समृद्धि के

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Paan Remedies: सनातन धर्म में पान के पत्तों को बहुत पवित्र माना जाता है, तभी तो उनके अभाव में कोई भी पूजा पूर्ण रूप से सार्थक नहीं हो सकती। कोई भी मांगलिक और धार्मिक अनुष्ठान हो, उसमें पान के पत्तों को सुख-समृद्धि के रूप में प्रयोग किया जाता है। पान के पत्तों को तांबूल नाम से भी जाना जाता है। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए पान के पत्तों का प्रयोग सरलतम माध्यम है। आइए जानते हैं पान से जुड़े कुछ खास उपाय-

PunjabKesari Betel Leaf Remedies

घर में पान, हल्दी और चन्दन के पौधों को पश्चिम-उत्तर के कोने में लगाने से परिवार में कभी मनमुटाव नहीं होता, सदा खुशहाली बनी रहती है।


PunjabKesari Betel Leaf Remedies
पान के पत्तों में हल्दी मिला कर पूरे घर में इसका छिड़काव करना चाहिए। इस उपाय से घर में फैली नकारात्मक ऊर्जाएं दूर हो जाती हैं क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार जिन घरों में वास्तु संबंधी दोष होता है, वहां हमेशा ही नकारात्मक शक्तियां मौजूद रहती हैं। घर पर नकारात्मक ऊर्जाएं होने से व्यक्ति काफी तनाव में रहता है। घर में नकारात्मक ऊर्जाएं होने से धन हानि और असफलताएं मिलती हैं।

PunjabKesari Betel Leaf Remedies

शनिवार के दिन पान के 5 पत्तों को एक साथ धागे में बांधकर अपने घर या ऑफिस में पूर्व दिशा में रखें। इस तरह से कई शनिवार को इस उपाय को दोहराते जाएं। पुराने हो चुके पत्तों को किसी नदी में प्रवाहित कर दें। इससे व्यापार में बाधाएं दूर होती हैं।

PunjabKesari Betel Leaf Remedies
पान के पत्ते में देवी-देवताओं का वास माना जाता है। मंगलवार और शनिवार के दिन 11 पान के पत्ते लेकर उन पर लाल चन्दन से राम नाम लिखे और पीले या लाल धागे से उनकी एक माला बनाकर हनुमान जी के गले में धारण करवा दें एवं रोग मुक्ति की प्रार्थना करें। ऐसा करने से कितना भी बड़ा रोग हो, खत्म हो जाता है।

PunjabKesari Betel Leaf Remedies
दांपत्य जीवन में मनमुटाव रहता है तो शुक्रवार के दिन पान के पत्ते में गुलाब की कुछ पंखुड़ियां लगाकर मां लक्ष्मी की फोटो के सामने अर्पित करें।

PunjabKesari Betel Leaf Remedies

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!