Jain Shwetambar Terapanth Dharm Sangh: आचार्य श्री का आशीर्वाद प्राप्त करने पहुंची सिनेमा जगत से जुड़ी हस्तियां

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 07 Dec, 2023 11:16 AM

jain shwetambar terapanth dharm sangh

जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्मसंघ के वर्तमान देदीप्यमान महासूर्य, शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी के मंगल शुभागमन से मुम्बई महानगर का अंधेरी उपनगर आध्यात्मिक आलोक से जगमगा रहा है। जन-जन को

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अंधेरी, मुम्बई (महाराष्ट्र): जैन श्वेताम्बर तेरापंथ धर्मसंघ के वर्तमान देदीप्यमान महासूर्य, शांतिदूत आचार्य श्री महाश्रमण जी के मंगल शुभागमन से मुम्बई महानगर का अंधेरी उपनगर आध्यात्मिक आलोक से जगमगा रहा है। जन-जन को आध्यात्मिक आलोक बांटने वाले आध्यात्मिक गुरु के दर्शन व पाथेय प्राप्त करने के लिए कई फिल्मी जगत से जुड़े हुए विशेष लोग भी उपस्थित हो रहे हैं। पूरे दिन दर्शनार्थियों का तांता लगा हुआ है। आचार्य श्री की एक झलक और आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए सभी समाज के लोग उपस्थित हो रहे हैं। 

बुधवार को तिलक उद्यान में बने महाश्रमण समवसरण में उपस्थित श्रद्धालुओं को युग प्रधान आचार्य श्री महाश्रमण जी ने पावन प्रेरणा प्रदान करते हुए कहा कि जीवन में भाषा का प्रयोग किया जाता है। भाषा एक महत्त्वपूर्ण तत्त्व है। भाषा बातचीत के व्यवहार के लिए परस्पर एक-दूसरे की भावनाओं के आदान-प्रदान में तथा ज्ञान की प्राप्ति का भी सशक्त माध्यम भाषा है। भाषा के माध्यम से कितने-कितने ग्रन्थों का ज्ञान किया जा सकता है। शास्त्रों में कहा गया है कि आदमी झूठ बोलता है। झूठ बोलने के अनेक कारण हो सकते हैं। शायद वर्तमान समय में दुनिया में कितने लोग होंगे तो पूर्णतया सत्य बोलते होंगे। 

प्रश्न हो सकता है कि व्यक्ति झूठ क्यों बोलता है। शास्त्र में इस संदर्भ में बताया कि आदमी क्रोध में झूठ बोल सकता है। आदमी के जीवन में किसी प्रकार का भय हो या यह लगे कि इस कार्य से हमारा कोई अहित हो सकता है तो भी आदमी झूठ का प्रयोग कर लेता है। लोभ के कारण भी आदमी झूठ बोलता है। हंसी-मजाक में भी एक-दूसरे के विपरित बोलते हैं। आदमी को मृषावाद अर्थात झूठ बोलने से बचने का प्रयास करना चाहिए। वैसे झूठ से तो पूर्णतया बचाव हो कि किसी पर झूठा आरोप लगाकर उसे वर्षों तक जेल जाने वाली स्थिति जैसे झूठ से यथासंभव बचने का प्रयास करना चाहिए। किसी के साथ भी बुरा करने के भाव से झूठ बोलने से बचने का प्रयास करना चाहिए। 

आचार्य श्री के मंगल प्रवचन के उपरान्त साध्वीवर्या साध्वी सम्बुद्धयशा जी ने भी सम्बोधित किया। आचार्य श्री के दर्शन को पहुंचे अंधेरी पश्चिम के विधायक श्री अमित साटम ने कहा कि मैं परम पूज्य आचार्य श्री महाश्रमण जी को वंदन करता हूं। आपने हमारे विधानसभा क्षेत्र को पावन बना दिया है। आपसे प्राप्त आध्यात्मिक ऊर्जा हम सभी के जीवन को उन्नत बनाएगी। इस दौरान नगर सेविकास अमिषा बोहरा ने भी अपनी भावनाओं को अभिव्यक्त किया। 

मंगल प्रवचन के उपरान्त आचार्य श्री के प्रवास स्थल में प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्री सुभाष घई पहुंचे और आचार्य श्री के दर्शन कर पावन पथ दर्शन प्राप्त किया। आचार्य श्री से उनका संक्षिप्त वार्तालाप का क्रम भी रहा। कुछ समय बाद ही अभिनेता, फिल्म निर्माता व प्रोड्यूसर तथा अभिनेता रितिक रोशन के पिता श्री राकेश रोशन भी पहुंचे और आचार्य श्री के दर्शन कर पावन आशीर्वाद प्राप्त किया। मनोरंजन जगत से जुड़े सुधीर पांडे ने भी आचार्य श्री के दर्शन किए। इस प्रकार फिल्मी जगत से जुड़े हुए लोगों के आने का क्रम लगा हुआ है। यह जानकारी मीडिया प्रभारी अनिल परमार ने पंजाब केसरी को दी।

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!