Mathura Holi Festival: मथुरा के मंदिरों में खूब उड़ रहे हैं रंग, ये हैं विश्व प्रसिद्ध होली की Dates

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 24 Feb, 2023 09:01 AM

mathura holi festival

गों के त्योहार होली की आहट के बीच मथुरा जिले के मंदिरों में रंग पर्व का उल्लास चरम पर है। रोजाना सुबह-शाम सभी प्रमुख

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

मथुरा (उप्र) (भाषा): रंगों के त्योहार होली की आहट के बीच मथुरा जिले के मंदिरों में रंग पर्व का उल्लास चरम पर है। रोजाना सुबह-शाम सभी प्रमुख मंदिरों में ठाकुर जी के समक्ष अबीर-गुलाल भेंट किया जा रहा है और प्रसाद के रूप में उसे श्रद्धालुओं के ऊपर भी बरसाया जा रहा है। सम्पूर्ण ब्रज मंडल के मंदिरों में बसंत पंचमी के दिन ही होली की शुरुआत हो जाती है। इसी दिन सभी शहर-कस्बों के प्रमुख चौराहों पर होली का डांढ़ा (लकड़ी का एक टुकड़ा, जिसके आसपास के दायरे में ही होली जलाई जाने वाली लकड़िया-कंडे इत्यादि जमा किए जाते हैं) गाड़ दिया जाता है।

PunjabKesari Mathura Holi Festival

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

बांके बिहारी मंदिर के सेवायत प्रह्लाद कृष्ण गोस्वामी ने बृहस्पतिवार को ‘पी.टी.आई-भाषा' को बताया कि यही वह दिन होता है जब गोस्वामी समाज के लोग प्रतिदिन ठाकुर जी के समक्ष समाज गायन (होली के गीत) कर प्रभु को अपनी भावनाओं से अवगत कराते हैं और उन्हें होली की बधाई देते हैं। इसीलिए इस गायन को ‘बधाई गायन' भी कहते हैं। बसंत पंचमी से ही मंदिरों में ठाकुर जी को गुलाल भेंट किया जाने लगता है। इसी गुलाल को प्रसाद के रूप में श्रद्धालुओं पर भी उड़ाया जाता है।

उन्होंने बताया कि मथुरा, वृन्दावन, बरसाना, नन्दगांव, गोवर्धन, राधाकुंड, गोकुल, महावन, बलदेव आदि सभी तीर्थस्थलों पर होली का पर्व बसंत पंचमी से लेकर फाल्गुन पूर्णिमा के पश्चचात अगले दिन तक जारी रहता है। गोस्वामी ने बताया कि इसमें कहीं बलदेव की कोड़ा मार, कहीं गोकुल के छड़ीमार, तो कहीं जाब-बठैन की सामूहिक नृत्य के रूप के हुरंगा, तो कहीं राधारानी की नानी के गांव मुखराई के ‘चरकुला नृत्य' के रूप में बदल जाती है।

PunjabKesari Mathura Holi Festival

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ब्रज तीर्थ विकास परिषद की संस्तुति पर बरसाना की लठमार होली को राज्य पर्वों की सूची में तो पहले से ला चुकी है लेकिन इस बार इसके भव्य आयोजन के लिए विशेष रूप से साठ लाख रुपये का बजट भी जारी किया गया है और जिला प्रशासन सभी तैयारियों को 24 फरवरी तक के तय समय में पूरा कराने में जुटा हुआ है। जिलाधिकारी पुलकित खरे एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेष कुमार पाण्डेय लगातार बरसाना, नन्दगांव, वृन्दावन, बलदेव आदि होली के प्रमुख आयोजन स्थलों का भ्रमण कर सभी कार्यक्रम शांतिपूर्वक तरीके से सम्पन्न कराने के प्रयास कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने हाल में बरसाना में जिले के सभी विभाग प्रमुखों के बीच लठमार होली के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया।

उन्होंने बताया कि 27 फरवरी को बरसाना के लाडली जी मंदिर में लड्डू होली होगी। 28 फरवरी को नन्दगांव के हुरियार बरसाना की रंगीली गली में लठामार होली खेलने पहुंचेंगे तो अगले दिन 1 मार्च को बरसाना के हुरियार नन्दगांव की हुरियारिनों के साथ होली खेलेंगे।

PunjabKesari Mathura Holi Festival

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पाण्डेय ने बताया कि मेले में सुरक्षा का पूरा इंतजाम रहेगा। करीब डेढ़ सौ सी.सी.टी.वी कैमरों सहित पांच ड्रोन कैमरे लगातार निगरानी करते रहेंगे। सुरक्षा के लिए एस.पी, डी.एस.पी सहित 60 निरीक्षक, 600 उप निरीक्षक, 200 मुख्य आरक्षी, 1200 आरक्षी, 100 महिला आरक्षी आदि सहित पीएसी की 5 कंपनी, गोताखोर दल, बम निष्क्रियकरण दस्ते, श्वान दल, अग्निशमन दल आदि भी तैनात रहेंगे।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम इस अवसर पर बरसाना आने-जाने वाले यात्रियों के लिए करीब 150 बसें चलाएगा।

PunjabKesari kundli

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!