New Year Upay 2023: नए साल के पहले दिन करें ये उपाय, संवर जाएगी किस्मत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 30 Dec, 2022 07:32 AM

new year upay

नया साल जब दस्तक देने को आता है तो हम में से हर व्यक्ति की यह ख्वाहिश रहती है कि नया साल खुशियों की सौगात लेकर आए।  अधूरे पड़े कार्य पूरे हो जाएं, नौकरी में कामयाबी मिले, बिजनेस बुलंदिया छुए और पारिवारिक मोर्चे पर साल बढ़िया निकले। अच्छे दिन आएं और...

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

New Year Upay 2023: नया साल जब दस्तक देने को आता है तो हम में से हर व्यक्ति की यह ख्वाहिश रहती है कि नया साल खुशियों की सौगात लेकर आए।  अधूरे पड़े कार्य पूरे हो जाएं, नौकरी में कामयाबी मिले, बिजनेस बुलंदिया छुए और पारिवारिक मोर्चे पर साल बढ़िया निकले। अच्छे दिन आएं और किस्मत के बंद दरवाजे खुलते चले जाएं। ज्योतिष की मानें तो आपकी किस्मत सितारे तय करते हैं।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

ज्योतिष के कुछ उपाय करने से आपके लिए नए साल की शुरुआत शुभ रहेगी और साल भर आपकी कामनाएं भी पूरी होती रहेंगी।

नए साल की शुरुआत किसी धार्मिक स्थल पर शीश नवाकर करनी चाहिए। जिस भी धर्म को हम मानते हैं, पूरी आस्था और श्रद्धा के साथ अपने देव गुरु की पूजा करनी चाहिए। देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना पूरे विधि-विधान के साथ करनी चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और जीवन में आने वाली सभी परेशानियां या तो दूर हो जाती हैं या कम हो जाती हैं।

नए साल की शुरुआत बुजुर्गों के आशीर्वाद से करनी चाहिए। इससे देव गुरु बृहस्पति की पूरी कृपा बरसती है। ज्योतिष में बृहस्पति को सबसे शुभ और तरक्की देने वाला ग्रह माना जाता है। ज्योतिष के मुताबिक बड़े-बुजुर्गों यानी माता-पिता और गुरुओं का आशीर्वाद लेने से बृहस्पति मजबूत होते हैं। इसलिए नये साल में कोई भी काम करने से पहले अपने माता-पिता का आशीर्वाद जरुर लें। हो सके तो बड़े-बुजुर्गों की सलाह लेकर ही कोई नया काम करें। इससे बृहस्पति का दोष खत्म होता है और काम में कामयाबी की संभावना बढ़ जाती है।

तांबे के लोटे में पानी भरें और उसमें थोड़ा सा केसर भी डाल लें। इसके बाद ये पानी शिवलिंग पर चढ़ाएं. जल चढ़ाते समय ऊँ महादेवाय नम: मंत्र का जाप 108 बार करें।

आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते हैं तो चांदी का लोटा लें और उसमें कच्चा दूध भरें, इसके बाद दूध में शक्कर, दही, घी, शहद मिलाएं। ये पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं. मंत्र ऊँ रुद्राय नम: का जाप 108 बार करें।

किसी गरीब व्यक्ति को सवा पांच किलो गेहूं दान करें, पूरे साल आपके ऊपर मां अन्नपूर्णा की कृपा रहेगी।

शिवजी के वाहन नंदी यानी किसी बैल को हरी घास खिलाएं, संभव न हो तो किसी गाय को भी घास या रोटी खिला सकते हैं।

उगते हुए सूर्य को तांबे के बर्तन में जल, गुड़ और सिंदूर मिलाकर अर्पित करें। यह उपाय आपकी नौकरी में कामयाबी के लिए शुभ रहेगा।

ज्योतिष में सूर्य को ग्रहों का राजा माना जाता है। यह इतना शक्तिशाली होता है कि जिसकी कुंडली में सूर्य बली हो, उसका बाकी के ग्रह कुछ बिगाड़ नहीं सकते। ऐसे में सभी राशियों के लोगों को सूर्य से जुड़े उपाय जरुर करने चाहिए। सूर्य को प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका है, रोजाना प्रात:काल में सूर्य को अर्घ्य दें। अगर आप रोजाना जल नहीं दे पाते हैं तो नए साल के पहले दिन ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से साल भर सूर्य की कृपा दृष्टि बनी रहेगी।

जीवन में कल्याण और सुख-शांति के देव हैं भगवान विष्णु। इनकी कृपा से ही सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। भगवान विष्णु के प्रसन्न होने से लक्ष्मी खुद-ब-खुद साथ चली आती हैं। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र और पूजनीय माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जो लोग नियमित तौर पर तुलसी की पूजा करते हैं, उन पर भगवान विष्णु और और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है। नये साल पर घर में तुलसी का पौधा लगायें और रोजाना इसकी पूजा करें। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और घर में शांति-सद्भाव का माहौल बना रहेगा।

इसके अलावा गणपति का पूजन करें- हिन्दू धर्म में गणपति को सभी शुभ कार्यों में सबसे पहले पूजा जाता है। इनकी कृपा से बुद्धि मिलती है। अगर बुद्धि सही दिशा में कार्य करे, तो सभी परेशानियां हल हो सकती हैं। नए साल पर घर में गणेश जी की पूजा करें। अगर आपके घर में गणेश जी की मूर्ति नहीं है तो नए साल पर खरीद लाएं और उन्हें स्थापित कर उनका पूजन करें। इनके पूजन से सभी तरह की ग्रह-बाधा दूर होगी और आर्थिक उन्नति के मार्ग खुल जाएंगे।

अगर संभव हो सके तो नए साल के पहले दिन हनुमान जी की पूजा करने के साथ बजरंगबली को चोला चढ़ाएं । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल में कम से कम 2 बार चोला चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से पवनपुत्र जल्दी प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बनाए रखते हैं।

नए साल के पहले शनिवार गरीबों और जरूरतमंदों को सफेद या दो रंग के कंबल दान करें । इसके अलावा स्वेटर शाल आदि का दान भी किया जा सकता है। ऐसा करने से घर में खुशियों का वास होता है।

गुरमीत बेदी
9418033344

PunjabKesari kundli

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!