वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा: स्टूडियो के वास्तु दोषों के कारण ही नितिन देसाई ने किया सुसाइड

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 06 Aug, 2023 07:43 AM

nitin chandrakant desai death reason

फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने प्रोडक्शन डिजाइनर नितिन चंद्रकांत देसाई ने कर्जत स्थित अपने एन.डी. स्टूडियो में 2 अगस्त, 2023 को सुसाइड कर लिया। नितिन

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने प्रोडक्शन डिजाइनर नितिन चंद्रकांत देसाई ने कर्जत स्थित अपने एन.डी. स्टूडियो में 2 अगस्त, 2023 को सुसाइड कर लिया। नितिन देसाई एक्टर, फिल्म मेकर, आर्ट डिजाइनर, सेट डिजाइनर और प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में मशहूर रहे हैं। नितिन देसाई ने अपने शानदार करियर में कई अवॉर्ड्स जीते। नितिन देसाई ऐसे आर्ट डायरेक्टर थे, जिन्होंने एक नहीं बल्कि चार-चार नेशनल अवॉर्ड अपने नाम किए थे। उन्हें पहला राष्ट्रीय पुरस्कार वर्ष 1999 में आई फिल्म ’डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर’, फिर दूसरा ’हम दिल दे चुके सनम’ और तीसरा ’लगान’ और चौथा ’देवदास’ के लिए मिला था।

PunjabKesari Nitin chandrakant

नितिन चंद्रकांत देसाई ने महाराष्ट्र सरकार से जमीन लेकर मुंबई में 55 किमी. दूर कर्जत में लगभग 50 एकड़ से अधिक भूमि पर एक विशालकाय एन.डी. स्टूडियो की स्थापना की। यहीं पर फिल्म ‘जोधा अकबर’ की शूटिंग हुई थी। इस फिल्म का सेट उन्होंने हटाया नहीं और इसी में फेरबदल करके कई फिल्मों एवं टेलीविजन धारावाहिकों की शूटिंग यहां चलती रहती है। सलमान खान की कई फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है। जानकारी के अनुसार, नितिन के ऊपर इन दिनों करीब 252 करोड़ का कर्ज था और इसकी वसूली के लिए स्थानीय प्रशासन से मिलकर वित्तीय कंपनियों ने कार्यवाही शुरू कर दी थी। नितिन को अंदेशा था कि उन्हें एक दिन इस स्टूडियो से बेदखल होना ही पड़ेगा और इसी तनाव के चलते उन्होंने सुसाइड कर लिया।

दोस्तों! मैंने 2011 में एन.डी. स्टूडियो में बिग बॉस, सीजन-5 के सेट का वास्तु किया था, इस सीजन के होस्ट संजय दत्त और सलमान खान थे। बिग बॉस सीजन-4 तक के सेट का वास्तु मैंने लोनावला स्थित एक बंद पड़ी फैक्ट्री में किया था। एन.डी. स्टूडियो को पहली बार देख कर ही मैंने बिग बॉस के प्रोड्यूसर एंड मॉल इंडिया के हेड दीपक धर और अभिषेक रैगे को कहा था कि इस जगह का वास्तु बहुत खराब है, यहां जो वास्तुदोष हैं, उन्हें सुधारना संभव भी नहीं है। इस कारण बिग बॉस-5 में जो सफलता चाहिये उसमें कमी रहेगी और पैसों की बर्बादी भी होगी। मैंने यह भी बताया कि यहां जो शूटिंग होती हैं, उनमें भी विभिन्न प्रकार की परेशानियों के साथ धन हानि होती होगी। तब वहां के स्टाफ ने ही बताया कि आप सही कह रहे हैं, थोड़े समय पहले ही यहां जोधा अकबर की शूटिंग में कई परेशानियों के कारण शूटिंग बहुत डिले हुई और बजट भी बहुत बढ़ गया था और यह समस्या लगभग सभी शूटिंग में आती है।

PunjabKesari Nitin chandrakant

हालात कुछ ऐसे थे कि बिग बॉस-5 का सेट यहीं लगाना था। इसका वास्तु ठीक करने के लिए मुझे एन.डी. स्टूडियो के ऊंचे प्लेटफार्म पर बने रेस्टोरेंट की बिल्डिंग भी तुड़वाना पड़ी, क्योंकि यह प्लेटफॉर्म बिग बॉस सेट के पूर्व (east) दिशा में आ रहा था। इसके बाद भी शो में थोड़ी परेशानियां आती रही। किसी तरह बिग बॉस सीजन-5 यहां कम्पलीट किया और मेरी सलाह पर एंडमॉल इंडिया फिर से सीजन-6 से लोनावला स्थित फैक्ट्री में बिग बॉस का सेट लगाने लगा। यहीं पर मैंने इसी फैक्ट्री में बिग बॉस हिंदी के सेट के पास ही बिग बॉस बंगला, बिग बॉस चाइना, और बिग बॉस कन्नड़ आदि के सेट के भी वास्तु किये।

आइये जाने, महाराष्ट्र सरकार द्वारा निःशुल्क मिली जमीन पर बने स्टूडियो में ऐसे क्या वास्तुदोष हैं, जिस कारण नितिन देसाई पर आये आर्थिक संकट के कारण उन्होंने सुसाइड कर लिया-
मेन रोड़ से स्टूडियो की एंट्री दक्षिण नैऋत्य (SSW) से है, वास्तुशास्त्र के अनुसार, यदि दक्षिण नैऋत्य (SW) में द्वार धनहानि के साथ-साथ अनहोनी का कारण बनता है। नैऋत्य कोण South-West में जहां स्टूडियो का सैल्फी पॉइंट भी है, वहां दक्षिण (S) दिशा के साथ मिलकर दक्षिण नैऋत्य (SW) में बढ़ाव है, वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऐसे स्थान का मालिक बीमारी, मृत्यु भय और अकाल मृत्यु भय से पीड़ित रहता है। स्टुडियो के नैऋत्य कोण (SW) में नीचाई भी है, वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऐसे स्थान पर रहने वालों का धन-नष्ट होता है और स्वास्थ्य संबंधी कष्ट के साथ-साथ मृत्युभय रहता है। स्टुडियो की थोड़ी दूरी पर उत्तर, छद्ध दिशा में बहुत बड़ा मोरबे डेम है, जहां बहुत ऊंची पाल बनी है, इस कारण स्टुडियो की उत्तर (N) दिशा में ऊंचाई है, वास्तुशास्त्र के अनुसार, उत्तर (N)  दिशा में ऊंचाई हो तो धन हानि होती है और यश में कमी आती है। पूरे स्टुडियो में पूर्व (E) दिशा से पश्चिम (W) दिशा की ओर ढलान है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, इस कारण भी धन हानि होती है।

PunjabKesari Nitin chandrakant

उपरोक्त वास्तु दोषों के कारण ही एन.डी. स्टुडियो जब से बना तब से ही नुकसान में चल रहा था, ज्यों-ज्यों स्टूडियो में नये-नये फ्लोर बनते गये, त्यों-त्यों नुकसान घटने की जगह बढ़ता ही गया। वास्तुशास्त्र के अनुसार, ऐसे ही वास्तुदोष सुसाइड का कारण भी बनते हैं, जिसके कारण नितिन देसाई ने 58 वर्ष की आयु में ही इसी स्टूडियो के एक कमरे में सुसाइड कर लिया।

वास्तु गुरू कुलदीप सलूजा
thenebula2001@gmail.com

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!