जानें, कब से आरंभ हो रहा है सावन का महीना

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Jul, 2019 11:58 AM

sawan ka mahina 2019

जुलाई के आरंभ से ही व्रत और त्यौहारों की भरमार रही है। 16 जुलाई को श्री सत्यनारायण व्रत, स्नान दान आदि की आषाढ़ी पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा, व्यास पूजा और कोकिला व्रत आ रहा है। इसके साथ-साथ सूर्य का राशि परिवर्तन होगा।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (Video)

जुलाई के आरंभ से ही व्रत और त्यौहारों की भरमार रही है। 16 जुलाई को श्री सत्यनारायण व्रत, स्नान दान आदि की आषाढ़ी पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा, व्यास पूजा और कोकिला व्रत आ रहा है। इसके साथ-साथ सूर्य का राशि परिवर्तन होगा। चातुर्मास और चौमासा भी इसी दिन से आरंभ हो रहा है। शुक्र ग्रह अस्त हो जाएगा और मांगलिक कामों पर बैन लग जाएगा। रात को खंड ग्रास चंद्र ग्रहण भी लगेगा, जो सारे भारत में स्पर्श से मोक्ष तक दिखाई देगा। ग्रहण का सूतक 4:32 पर प्रारंभ होगा। संक्रांति के बाद 17 जुलाई से उत्तराषाढ़ा नक्षत्र, वज्र और विष कुंभ योग के साथ भोले बाबा का प्रिय श्रावण का महीना प्रारंभ हो जाएगा। 30 दिनों तक रहने वाले इस माह में 4 सोमवार आएंगे। 

PunjabKesari Sawan ka mahina 2019

भगवान शिव को नाग बहुत प्रिय हैं। इस बात का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है की वे उन्हें हमेशा अपने गले में हार के रुप में धारण किए रखते हैं। 17 जुलाई को नाग पंचमी और सोमवार का विशेष संयोग भी बन रहा है। शुभ योगों की बात करें तो सर्वार्थ सिद्धि योग, सिद्धि योग और रवि योग रहेगा। इस दौरान काल सर्प दोष के बुरे प्रभाव को दूर करने के लिए उपाय, पूजा-पाठ, टोने-टोटके और मंत्र जाप करने से सर्वोत्तम फलों की प्राप्ति होती है।

PunjabKesari Sawan ka mahina 2019

एक लंबे अर्से के बाद श्रवण नक्षत्र में रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन सिद्धि योग, शुभ योग, गुरु पुष्यामृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग का संयोग भी बन रहा है। इस दिन हरियाली अमावस्या का पर्व भी आएगा। अत: इस पंचयोग में पूजा करना शुभ और मंगलदायक रहेगा। सावन के अंतिम दिन पंचक शुरू होगा।

PunjabKesari Sawan ka mahina 2019

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!