Sita Navami: सीता नवमी पर करें ये अचूक उपाय, हर दुख से मिलेगी राहत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 16 May, 2024 02:43 PM

वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को माता सीता का जन्म हुआ था। इस दिन को सीता नवमी, सीता जयंती और जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस साल आज 16 मई, दिन गुरुवार को सीता नवमी हर्षोल्लास के साथ

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ
  
Sita Navami 2024: वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को माता सीता का जन्म हुआ था। इस दिन को सीता नवमी, सीता जयंती और जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। इस साल आज 16 मई, दिन गुरुवार को सीता नवमी हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। इस दिन देवी सीता का पूजन करने से जीवन में सुख-शांति आती है। इसी बीच आपको बता दें कि सीता नवमी के शुभ दिन पर अगर कुछ उपाय कर लिए जाएं तो आपके जीवन से हर परेशानी छूमंतर हो जाएगी। जानते हैं सीता नवमी से जुड़े कुछ अचूक उपायों के बारे में...

PunjabKesari Sita Navami
पहला उपाय- यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी तरह की कोई समस्या चल रही है, आए दिन लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं तो ऐसे में सीता नवमी के दिन सुहागिन महिलाओं को माता सीता को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें। इस उपाय को करने से आपका दांपत्य जीवन खुशहाल होगा और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। वहीं सुखी वैवाहिक जीवन के लिए इस मंत्र का 108 बार जाप भी अवश्य करें।

मंत्र- श्री जानकी रामाभ्यां नमः

दूसरा उपाय- धन संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए यह उपाय बहुत प्रबल है। यदि आपके घर में आर्थिक समस्याएं चल रही हैं तो ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सीता नवमी के अवसर पर जब मां सीता का पूजन करें तो उन्हें खीर का भोग जरूर लगाएं। फिर खीर के प्रसाद को कन्याओं में बांट दें। इस उपाय को करने से आपके जीवन में चल रही पैसों से संबंधित हर परेशानी दूर होती है क्योंकि माता सीता मां लक्ष्मी का अवतार हैं। देवी लक्ष्मी को खीर अति प्रिय है। ऐसे में सीता नवमी पर देवी सीता को खीर का भोग लगाना बेहद शुभ होता है।

PunjabKesari Sita Navami
तीसरा उपाय- यदि आप अपने जीवन में धन-ऐश्वर्य पाना चाहते हैं तो ऐसे में सीता नवमी के दिन पीले वस्त्र पहनें। फिर माता सीता और प्रभु राम को भी पीले वस्त्र अर्पित करें। उसके बाद वहां पर केसरिया ध्वज लगाएं। धर्म शास्त्रों के मुताबिक, इस उपाय को करने से आपको जीवन में अपार धन की प्राप्ति होती है।

चौथा उपाय- इसके अलावा सीता नवमी के दिन सीता चरित्र का पाठ करना बेहद लाभकारी माना जाता है। सीता चरित्र में माता सीता के जीवन चरित्र का वर्णन होता है। इसका पाठ करने से माता सीता का आशीर्वाद प्राप्त होता है और जीवन के दुख-दर्द दूर होते हैं।

पांचवा उपाय- यदि आपके विवाह में देरी हो रही है या कोई समस्या आ रही है तो आप प्रभु श्रीराम और माता सीता की पूजा करें और एक पीले कपड़े में दोनों को हल्दी की गांठ अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से विवाह में आ रही हर समस्या दूर होती है। आप भी सीता नवमी के शुभ दिन पर इन अचूक उपायों को जरूर आजमाएं।

PunjabKesari Sita Navami

Related Story

Trending Topics

India

Ireland

Teams will be announced at the toss

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!