Srimad Bhagavad Gita: विचार करें, क्या ‘हमारा’ है और क्या नहीं

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 06 Nov, 2022 08:47 AM

srimad bhagavad gita

श्री कृष्ण कहते हैं कि जिस काल में तेरी बुद्धि मोह रूपी दलदल को भली-भांति पार कर जाएगी, उस समय तू सुने हुए और सुनने में आने वाले इस लोक और परलोक सम्बन्धी सभी भोगों से वैराग्य को प्राप्त हो जाएगा।

 शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Srimad Bhagavad Gita: श्री कृष्ण कहते हैं कि जिस काल में तेरी बुद्धि मोह रूपी दलदल को भली-भांति पार कर जाएगी, उस समय तू सुने हुए और सुनने में आने वाले इस लोक और परलोक सम्बन्धी सभी भोगों से वैराग्य को प्राप्त हो जाएगा।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

इसका तात्पर्य यह है कि जब हम मोह पर विजय प्राप्त कर लेते हैं, तो हमारी इंद्रियों द्वारा लाई गई संवेदना हमें अपनी इच्छा से प्रभावित करने की शक्ति खो देगी।

श्री कृष्ण ने यहां ‘सुनने’ को रूपक के रूप में चुना, क्योंकि हम अक्सर दूसरों के शब्दों से प्रभावित होते हैं- यह चाहे प्रशंसा हो, आलोचना अथवा गपशप या अफवाहें।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

मूल रूप से, क्या हमारा है और क्या नहीं, इनके बीच अंतर करने की हमारी अक्षमता ही मोह है। यह भौतिक संपत्ति और भावनाओं के स्वामित्व की भावना है, वर्तमान में और साथ ही भविष्य में।

हालांकि, वास्तव में हम इनके मालिक नहीं हैं। हम उस चीज से जुड़े रहने की कोशिश करते हैं जो हमारी नहीं है और हमें इस बारे में कुछ पता नहीं है कि वास्तव में हमारा क्या है (देही/आत्मा)। श्री कृष्ण इस घटना को ‘कलीलम’ या ‘आध्यात्मिक अंधकार’ कहते हैं।
श्री कृष्ण आगे कहते हैं कि जब हम इस अंधकार को दूर करते हैं तो हमें ‘निर्वेदं’ की प्राप्ति होती है। यद्यपि ‘निर्वेदं’ को उदासीनता के रूप में वर्णित किया गया है, यह निष्क्रिय या नकारात्मक उदासीनता नहीं है, जो अज्ञानता से पैदा हुई है। यह जागरूक, जीवित और इस क्षण में होने से उत्पन्न होने वाली उदासीनता है। यह न तो आसक्ति है और न विरक्ति, बल्कि दोनों से परे है। यह निर्णय और नामकरण के बिना सक्रिय स्वीकृति है।

PunjabKesari Srimad Bhagavad Gita

‘दूसरों’ के प्रति उन्मुख जीवन में, हम अपनी सभी संपत्ति, क्षमताओं, उपलब्धियों, व्यवहार, रूप आदि के लिए दूसरों से स्वीकार्यता और प्रशंसा के लिए तरसते हैं। हम इन पुरस्कृत संवेदनाओं को प्राप्त करने के लिए जीवन भर कड़ी मेहनत करते रहेंगे, जब तक कि हम मोह को जागरूकता के माध्यम से दूर करने में सक्षम नहीं हो जाते।

एक बार जब हम संतुलित और सुसंगत बुद्धि के माध्यम से मोह द्वारा लाए गए अंधकार को दूर कर देते हैं, तो वर्तमान क्षण या भविष्य की ये इन्द्रियों की संवेदना हमें प्रभावित नहीं करेगी।

PunjabKesari kundli

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!