ताइवान को अंतर्राष्ट्रीय समर्थन से बढ़ी चीन की चिंता, रक्षा मंत्री बोले-बाहरी ताकतों का दखल बर्दाश्त नहीं

Edited By Tanuja,Updated: 05 Jun, 2023 03:03 PM

china worried over international support for taiwan

चीन के रक्षा मंत्रालय ने विदेशी सहयोगियों की सहायता से स्वतंत्रता प्राप्त करने के ताइवान के कदमों पर चिंता व्यक्त की। मंत्रालय के प्रवक्ता तान केफेई ने...

बीजिंगः ताइवान को मिल रहे अंतर्राष्ट्रीय समर्थन ने चीन की टेंशन बढ़ा दी है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने विदेशी सहयोगियों की सहायता से स्वतंत्रता प्राप्त करने के ताइवान के कदमों पर चिंता व्यक्त की। मंत्रालय के प्रवक्ता तान केफेई ने यह टिप्पणी की, जो चीनी रक्षा मंत्री ली शांग और सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन के बीच बंद कमरे में हुई बैठक की रिपोर्टिंग कर रहे थे। टैन की टिप्पणी विशेष रूप से उल्लेखनीय थी, क्योंकि उन्होंने "अलगाववादी ताकतों" के आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले वाक्यांश के बजाय, ताइवान की सत्तारूढ़ पार्टी, डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) का उल्लेख किया था।

 

न्यूटॉक की रिपोर्ट के अनुसार, टैन ने अपने बयान में इस बात पर जोर दिया कि चीन क्रॉस-स्ट्रेट मामलों के लिए अपने दृष्टिकोण में बल के उपयोग को "बिल्कुल नहीं" छोड़ेगा। उनकी टिप्पणियों ने स्पष्ट रूप से DPP को ताइवान में शासी दल के रूप में पहचाना। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने नोट किया कि डीपीपी के संदर्भ आमतौर पर राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के बजाय ताइवान मामलों के कार्यालय (TAO) से आते हैं। टैन की टिप्पणी, जो कथित तौर पर एनजी के लिए ली की टिप्पणियों को परिभाषित करती है, का चीनी राज्य-नियंत्रित मीडिया द्वारा निम्नानुसार अनुवाद किया गया था। "चीन 'ताइवान स्वतंत्रता' की मांग करते हुए द्वीप के सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के अधिकारियों द्वारा 'विदेशी समर्थन मांगने' के किसी भी प्रयास को कभी बर्दाश्त नहीं करेगा, और न ही यह बाहरी ताकतों द्वारा 'चीन को शामिल करने के लिए ताइवान का उपयोग करने' के किसी भी प्रयास को स्वीकार करेगा।"

 

टैन का प्रेस वक्तव्य इस बात का स्पष्ट संकेत है कि चीन के रक्षा मंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय समर्थन के साथ अपनी संप्रभुता की रक्षा करने के ताइवान के प्रयासों पर सिंगापुर के अपने समकक्ष से चिंता व्यक्त की। टैन का डीपीपी का सीधा उल्लेख यह भी बताता है कि चीन की सेना चिंतित है कि ताइवान की सरकार ताइवान जलडमरूमध्य में संभावित संघर्ष से पहले सहयोगियों को सुरक्षित करने में सफल हो सकती है। टैन 2 जून से 4 जून तक आयोजित होने वाले वार्षिक शांगरी-ला डिफेंस फोरम से पहले सिंगापुर में बोल रहे थे। चीन के राष्ट्रीय रक्षा मंत्री के रूप में ली शांग की यह पहली सिंगापुर यात्रा थी। गुरुवार को एनजी के साथ ली की बैठक के बाद, यह घोषणा की गई कि सिंगापुर और चीन आपातकालीन स्थितियों की स्थिति में दो रक्षा मंत्रालयों के बीच तेजी से संचार सुनिश्चित करने के लिए एक रक्षा हॉटलाइन स्थापित करेंगे।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!