तालिबान राजनायिक पहली बार भारत से लेंगे ट्रेनिंग, विदेश मंत्रालय ने कहा- हमारी नीति में बदलाव नहीं

Edited By Tanuja,Updated: 16 Mar, 2023 05:43 PM

afghan diplomats to take part in india s online training programme

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के अधिकारी पहली बार भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) के तहत आयोजित 3 दिवसीय...

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के अधिकारी पहली बार भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) के तहत आयोजित 3 दिवसीय ऑनलाइन ट्रेनिंग में भाग ले सकते हैं। ये पाठ्यक्रम प्रशिक्षण 17 मार्च को पूरा हो जाएगा। ITEC विदेश मंत्रालय का प्रमुख रिसोर्स सेंटर है।  हालांकि, विदेश मंत्रालय के अधिकारियों कहा कि यह काबुल में तालिबान सरकार के प्रति नई दिल्ली की नीति में बदलाव को नहीं दर्शाता है। वर्तमान में, भारत सरकार की काबुल में आधिकारिक राजनयिक उपस्थिति नहीं है, लेकिन जुलाई 2022 में, भारत ने काबुल में अपने दूतावास को 'तकनीकी मिशन' के रूप में फिर से खोल दिया।

 

मौजूदा दूतावास नई दिल्ली में अफगान अधिकारियों द्वारा चलाया जाता है जो पूर्व अशरफ गनी द्वारा संचालित सरकार का हिस्सा थे। तालिबान सरकार के विदेश मंत्रालय के एक कथित रूप से लीक हुए पत्र के अनुसार, आज से शुरू हो रहे चार दिवसीय पाठ्यक्रम का संचालन भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम)-कोझिकोड द्वारा किया जा रहा है। जब काबुल में लोकतांत्रिक सरकार सत्ता में थी भारत सरकार अफगान राजनयिकों को प्रशिक्षित कर चुकी है। 2010 की शुरुआत में, भारत सरकार अफगान लोक सेवकों के लिए 600 से अधिक वार्षिक ITEC प्रशिक्षण छात्रवृत्ति प्रदान कर रही थी। बाद में 2018 में, भारत और चीन ने संयुक्त रूप से 10 अफगान राजनयिकों को प्रशिक्षित किया।

 

फरवरी 2022 में, ITEC ने भारत में फंसे 80 अफगान सैन्य कैडेटों को एक साल के अंग्रेजी भाषा के पाठ्यक्रम की पेशकश करके राहत प्रदान की थी। ये कैडेट पिछली लोकतांत्रिक सरकार का हिस्सा थे। इस साल की शुरुआत में तालिबान ने भारत सरकार पर नई दिल्ली में एक प्रतिनिधि को तैनात करने की अनुमति देने के लिए जोर देना शुरू किया है।  तालिबान शासन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बाल्खी एक प्रस्तावित उम्मीदवार थे। अफगान विदेश मंत्रालय के इंस्टीट्यूट ऑफ डिप्लोमेसी से लीक हुए पत्र से संकेत मिलता है कि तालिबान के विदेश मंत्रालय के अधिकारी आईआईएम-कोझिकोड द्वारा आयोजित 'इमर्सिंग इन इंडियन थॉट्स' नामक पाठ्यक्रम में भाग लेंगे।

 

ITEC वेबसाइट के अनुसार, पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को भारत के आर्थिक वातावरण, नियामक पारिस्थितिकी तंत्र, सामाजिक और ऐतिहासिक पृष्ठभूमि, सांस्कृतिक विरासत, कानूनी और के बारे में जानने का अवसर देना है। इसके साथ ही पाठ्यक्रम के माध्यम से पर्यावरणीय परिदृश्य, उपभोक्ता मानसिकता और व्यावसायिक जोखिम के बारे में भी जानकारी दी जाती है।  ITEC वेबसाइट के अनुसार, यह कार्यक्रम स्पष्ट अराजकता के भीतर छिपे हुए आदेश की गहरी समझ की सुविधा प्रदान करता है। जो विदेशी अधिकारियों को भारत के कारोबारी माहौल की गहरी समझ हासिल करने में मदद करेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!