अमित शाह ने अमृता अस्पताल के रजत जयंती समारोह का किया उद्घाटन

Edited By Pardeep,Updated: 04 Jun, 2023 10:23 PM

amit shah inaugurated the silver jubilee celebrations of amrita hospital

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कोच्चि में अमृता अस्पताल के रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। समारोह के दौरान शाह ने अमृतापुरी में 185,000 वर्ग फुट में विकसीत अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र तथा कोच्चि में अमृता अस्पताल से सटे 96,000 वर्ग फुट...

कोच्चिः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कोच्चि में अमृता अस्पताल के रजत जयंती समारोह का उद्घाटन किया। समारोह के दौरान शाह ने अमृतापुरी में 185,000 वर्ग फुट में विकसीत अत्याधुनिक अनुसंधान केंद्र तथा कोच्चि में अमृता अस्पताल से सटे 96,000 वर्ग फुट में एक अन्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर राज्य की स्वास्थ्य और महिला एवं बाल विकास मंत्री वीना जॉर्ज भी मौजूद रही। 

इस मौके पर अमृता अस्पताल ने अपने भविष्य के कार्यक्रमों की घोषणा की, जो कि जरुरतमंद लोगों को सुविधाजनक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए समर्पित है तथा 25 करोड़ रुपए की उल्लेखनीय लागत के साथ, मुफ्त इलाज के लिए 40 करोड़ रुपए के वार्षिक व्यय के अलावा, अस्पताल 65 करोड़ रुपए के बजट के साथ अपनी देखभाल सेवाओं का विस्तार करने जा रहा है। 

इसके अंतर्गत प्रदान की जाने वाली चिकित्सा सेवाओं में बाल चिकित्सा काडिर्योलॉजी, गुर्दा प्रत्यारोपण, घुटने का प्रतिस्थापन, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, बाल चिकित्सा यकृत प्रत्यारोपण और फाइब्रोस्कैन शामिल हैं। वर्ष 1998 में अपनी स्थापना के बाद से, अमृता अस्पताल ने लोगों को अपनी लगातार सेवाएं प्रदान की है और लोगों का मुफ्त उपचार के लिए 816 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जिससे 2022 तक लगभग 59,287,728 रोगियों को लाभ प्राप्त हुआ है। 

आगामी अनुसंधान के बारे में बात करते हुए अमृता हॉस्पिटल्स समूह निदेशक, डॉ प्रेम नायर ने कहा कि आगामी विस्तार जीनोमिक्स, नैनो टेक्नोलॉजी, सूचना विज्ञान और सेल जीव विज्ञान पर आधारित होगा। इसके अलावा, हम विभिन्न केंद्रों के साथ सहयोग के माध्यम से सक्रिय रूप से अपनी 3 डी प्रिंटिंग तकनीक और एआई मशीन कार्यक्रमों को विकसित कर रहे हैं। 

अमृता अस्पताल, कोच्चि का उद्घाटन 17 मई-1998 को तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किया था। पिछले 25 वर्षों में अस्पताल ने कई उपलब्धियां प्राप्त की है, नवाचारों की शुरुआत की है और तकनीकी प्रगति को अपनाया है, जिससे सभी लोगों को उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना भी शामिल है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!