हिमाचलः राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार, BJP के हर्ष महाजन जीते, पर्ची से हुआ फैसला

Edited By Yaspal,Updated: 27 Feb, 2024 08:48 PM

congress s crushing defeat in rajya sabha elections bjp s harsh mahajan won

हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हरा दिया है। बता दें कि कांग्रेस के 6 से अधिक विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी।

नेशनल डेस्कः हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी के हर्ष महाजन ने कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को हरा दिया है। बता दें कि कांग्रेस के 6 से अधिक विधायकों ने बीजेपी के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी। इससे पहले भारतीय जनता पार्टी के नेता जय राम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस राज्यसभा चुनाव हार गई है और पार्टी के उम्मीदवार हर्ष महाजन को चुनाव जीतने के लिए बधाई दी। हिमाचल प्रदेश के एलओपी और हिमाचल के पूर्व मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा, "इतने बड़े बहुमत के बावजूद, कांग्रेस राज्यसभा सीट हार गई... मैं हर्ष महाजन को एक बार फिर बधाई देता हूं।"

इससे पहले आज हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने आरोप लगाया कि सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस के काफिले ने पांच से छह कांग्रेस विधायकों को ले लिया है और हिमाचल भाजपा नेताओं से धैर्य रखने और मतदान अधिकारियों को धमकी न देने का आग्रह किया। सीएम सुक्खू ने कहा, "जिस तरह से गिनती शुरू हो गई है और विपक्षी नेता बार-बार मतदान अधिकारियों को धमकी दे रहे हैं, वह लोकतंत्र के लिए सही नहीं है... उन्होंने लंबे समय तक गिनती रोक दी थी। मैं हिमाचल भाजपा इकाई के नेताओं से आग्रह करता हूं कि वे धैर्य रखें, न कि धैर्य रखें।" लोगों पर दबाव डालें...सीआरपीएफ और हरियाणा पुलिस का काफिला 5-6 विधायकों को ले गया है।''

हिमाचल प्रदेश के शिमला में राज्यसभा चुनाव में कुल 68 में से 67 विधायकों ने अपने मतों का प्रयोग किया। कांग्रेस विधायक सुदर्शन सिंह बब्लू बीमारी के कारण अभी तक नहीं आये हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। हिमाचल प्रदेश में एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी और भाजपा के हर्ष महाजन के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी।

गौरतलब है कि कांग्रेस के पास 68 में से 40 विधायकों और तीन निर्दलीय विधायकों के समर्थन के साथ स्पष्ट बहुमत है। इस तथ्य के बावजूद कि 25 विधायकों के साथ भाजपा नंबर गेम में बहुत पीछे थी, उसने सिंघवी के खिलाफ महाजन को मैदान में उतारकर मुकाबले को मजबूर कर दिया है।

इससे पहले रविवार को कांग्रेस ने अपने विधायकों को पार्टी उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को वोट देने के लिए व्हिप जारी किया था। व्हिप के बाद, सभी उम्मीदवारों को अधिकृत एजेंट को मतपत्र दिखाना होगा, जो किसी विधायक द्वारा मतपत्र दिखाने से इनकार करने पर वोट को अवैध घोषित कर सकता है। अप्रैल में खाली हो रही 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए मंगलवार को मतदान हो रहा है। राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल छह साल का होता है और 33 फीसदी सीटों के लिए हर दो साल में चुनाव होते हैं। वर्तमान में, राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 245 है। राज्यसभा सांसदों का चुनाव विधायकों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के माध्यम से अप्रत्यक्ष चुनाव में किया जाता है। वे ज्यादातर पहले से ही निकाले गए निष्कर्ष हैं, चुनाव निर्विरोध होते हैं और सभी पार्टी के उम्मीदवार आगे बढ़ते हैं।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!