भारत में पशुओं के लिए पहली कोरोना वैक्सीन तैयार, 23 कुत्तों पर ट्रायल सफल...अब गुजरात के शेरों को लगेगा टीका

Edited By Seema Sharma, Updated: 20 Jan, 2022 09:34 AM

first corona vaccine ready for animals in india

कोरोना वायरस जहां इंसानों पर अपना असर दिखा रहा है वहीं जानवर भी इससे अछूते नहीं हैं। पशुओं को कोरोना से बचाने के लिए वैज्ञानिकों ने देश की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने में सफलता हासिल की है।

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस जहां इंसानों पर अपना असर दिखा रहा है वहीं जानवर भी इससे अछूते नहीं हैं। पशुओं को कोरोना से बचाने के लिए वैज्ञानिकों ने देश की पहली कोरोना वैक्सीन तैयार करने में सफलता हासिल की है। हरियाणा के हिसार में स्थित केंद्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने पशुओं के लिए पहली कोरोना वैक्सीन तैयार की है। सेना के 23 कुत्तों पर इसका ट्रायल सफल हो चुका है। वैक्सीन लगने के 21 दिन बाद कुत्तों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी देखी गई है।

 

कुत्तों पर सफल ट्रायल के बाद अब गुजरात के जूनागढ़ स्थित सक्करबाग जूलॉजिकल पार्क के 15 शेरों पर इस वैक्सीन के ट्रायल की तैयारी चल रही है। गुजरात सरकार से अनुमति मिलने के बाद जल्द ही शेरों पर इसका ट्रायल शुरू किया जाएगा, जिसके बाद इस वैक्सीन को बाजार में उतारा जाएगा और पशुओं का भी कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। वैक्सीन को विकसित करने वाले संस्थान के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. नवीन कुमार ने बताया कि सॉर्स कोरोना वायरस जानवरों में कुत्ता, बिल्ली, शेर, चीता, तेंदुआ, हिरण में प्रमुखता से देखने को मिला है।

 

कुछ महीने पहले चेन्नई स्थित चिड़ियाघर में मृत शेर में कोविड-19 की पहचान की गई थी। जांच में पता लगा कि उसकी मौत कोविड के डेल्टा वैरिएंट से हुई थी। इस कारण उन्होंने इंसानों में आए डेल्टा वैरिएंट वायरस को ही लैब में आइसोलेट किया और उसका इस्तेमाल कर वैक्सीन बनाने में कामयाबी हासिल की। दरअसल मनुष्यों से पशुओं और फिर पशुओं से मनुष्यों के संक्रमित होने के कई अध्ययन सामने आए हैं। इसलिए जानवरों में भी इसे नियंत्रित करना बेहद जरूरी है। अमेरिका और रूस ने वैक्सीन विकसित कर जानवरों का भी टीकाकरण शुरू कर दिया है। 

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Gujarat Titans

Rajasthan Royals

Match will be start at 24 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!