पंचकूला में ऑक्सिवन का नाम पंडित जसराज ऑक्सिवन

Edited By Archna Sethi,Updated: 28 Jan, 2023 08:12 PM

name of oxyvan in panchkula is pandit jasraj oxyvan

पंचकूला में ऑक्सिवन का नाम पंडित जसराज ऑक्सिवन

चंडीगढ़, 28 जनवरी - (अर्चना सेठी) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने संगीत मार्तणड पंडित जसराज की 93वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए पंडित जसराज जी के गांव पीलीमंदौरी, जिला फतेहाबाद के दोनों प्रवेश द्वारों पर पंडित जसराज स्वागत द्वार बनाए जाने की घोषणा की। इसके अलावा, गांव में पुस्तकालय के नए भवन का निर्माण तथा पंचकूला में स्थापित ऑक्सीवन का नाम पंडित जसराज ऑक्सीवन रखने की भी घोषणा की।

 

मुख्यमंत्री ने यह घोषणाएं आज चंडीगढ़ में पंडित जसराज जी की जयंती तथा पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन पहली वर्षगांठ के अवसर आयोजित एक समारोह में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपने ऐच्छिक कोष से पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को 21 लाख रुपये देने की घोषणा की।

 

 मनोहर लाल ने कहा कि पीलीमंदौरी गांव में लड़के व लड़कियों के लिए दो वॉलीवाल नर्सरियां भी स्थापित की जाएंगी। गांव में पार्क एवं व्यायामशाला का निर्माण किया जाएगा। गांव के गंदे पानी के जोहड़ों को हरियाणा तालाब प्राधिकरण के माध्यम से उनकी सफाई, जीर्णोधार व सौंदर्यकरण किया जाएगा ।

 

मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि पंडित जसराज  ने राज्य का गौरव बढ़ाया है और उनकी विरासत को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने पंडित जसराज के गांव पीलीमंदौरी के विकास की रूपरेखा तैयार की है।

 

 मनोहर लाल ने कहा कि समृद्ध संस्कृति और संगीत अगली पीढ़ी के समग्र विकास और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि पंडित जसराज जी का जन्म हरियाणा में हुआ। उन्हें सबसे महान भारतीय शास्त्रीय गायकों में से एक माना जाता है।  उनका योगदान संगीत जगत में अतुलनीय रहा है। उन्होंने पंडित जसराज जी की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए पंडित जसराज कल्चरल फाउंडेशन को हरियाणा सरकार की ओर से हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया।

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि कला और संस्कृति हरियाणा की धरती का अभिन्न अंग है। अपनी समृद्ध परंपराओं और संस्कृति को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार ने भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए गीता के अमर संदेश को दुनियाभर में ले जाने के लिए अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का आयोजन करते हैं।

 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!