Edited By Pardeep,Updated: 24 Dec, 2025 11:29 PM

भारत में क्विक कॉमर्स यानी 10–15 मिनट में सामान घर पहुंचाने वाली सेवाओं का चलन अब तेजी से बढ़ चुका है। पहले जहां लोग ऑनलाइन ऑर्डर सिर्फ रोजमर्रा की जरूरतों तक सीमित रखते थे, वहीं अब लोग महंगे गैजेट, सोना और निजी उपयोग के सामान भी बिना झिझक क्विक...
नेशनल डेस्कः भारत में क्विक कॉमर्स यानी 10–15 मिनट में सामान घर पहुंचाने वाली सेवाओं का चलन अब तेजी से बढ़ चुका है। पहले जहां लोग ऑनलाइन ऑर्डर सिर्फ रोजमर्रा की जरूरतों तक सीमित रखते थे, वहीं अब लोग महंगे गैजेट, सोना और निजी उपयोग के सामान भी बिना झिझक क्विक कॉमर्स ऐप्स से मंगा रहे हैं।
हाल ही में आई एक रिपोर्ट में सामने आया है कि चेन्नई के एक शख्स ने कंडोम खरीदने का ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जिसने सबको हैरान कर दिया। इस व्यक्ति ने पूरे साल में कंडोम पर एक लाख रुपये से ज्यादा खर्च कर दिए।
हर 36 घंटे में कंडोम मंगाने का रिकॉर्ड
इंस्टामार्ट की सालाना रिपोर्ट ‘How India Instamarted 2025’ के मुताबिक, चेन्नई के इस यूजर ने साल 2025 में कुल 228 बार कंडोम का ऑर्डर दिया। इन सभी ऑर्डर्स की कुल कीमत 1,06,398 रुपये रही। इसका मतलब यह हुआ कि यह व्यक्ति लगभग हर 36 घंटे में एक बार कंडोम ऑर्डर करता रहा, जो इंस्टामार्ट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार-बार की गई खरीदारी में से एक है।
रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि इंस्टामार्ट के हर 127 ऑर्डर में से 1 ऑर्डर में कंडोम शामिल था। सितंबर महीने में कंडोम की बिक्री में 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई, जो पूरे साल में किसी भी महीने की सबसे ज्यादा ग्रोथ थी। इस रिपोर्ट के लिए इंस्टामार्ट ने जनवरी से नवंबर 2025 के बीच 128 से ज्यादा शहरों में किए गए लाखों ऑर्डर्स का विश्लेषण किया।
पहले बेंगलुरु का था रिकॉर्ड
रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल यानी 2024 में कंडोम पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला यूजर बेंगलुरु का था, लेकिन 2025 में चेन्नई के इस व्यक्ति ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।
क्विक कॉमर्स में महंगे सामान की भी धूम
इंस्टामार्ट की रिपोर्ट यह भी दिखाती है कि भारत में क्विक कॉमर्स का इस्तेमाल अब पूरी तरह मैच्योर हो चुका है। लोग सिर्फ दूध, ब्रेड या सब्जी ही नहीं, बल्कि महंगे और हाई-वैल्यू प्रोडक्ट्स भी मिनटों में मंगा रहे हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक: मुंबई के एक यूजर ने 15.16 लाख रुपये का सोना ऑर्डर किया, हैदराबाद के एक ग्राहक ने एक ही बार में 4.3 लाख रुपये का आईफोन मंगाया और बेंगलुरु के एक यूजर ने डिलीवरी बॉय को 68,600 रुपये की टिप देकर देश में सबसे ज्यादा टिप देने का रिकॉर्ड बनाया।
एक यूजर ने 22 लाख रुपये तक की खरीदारी की
इंस्टामार्ट के 2025 के सबसे ज्यादा खर्च करने वाले ग्राहक ने:
पर 22 लाख रुपये से ज्यादा खर्च किए।
इस अनाम ग्राहक ने साल का सबसे महंगा कार्ट बनाया, जिसमें महंगे गैजेट, कीमती धातुएं और रोजमर्रा की जरूरतों का सामान एक साथ शामिल था।
क्या बताती है यह रिपोर्ट?
यह रिपोर्ट साफ तौर पर दिखाती है कि अब 10 मिनट की डिलीवरी वाली अर्थव्यवस्था में लोग बिना सोचे-समझे नहीं, बल्कि पूरी भरोसे के साथ सस्ते, महंगे और निजी उपयोग के प्रोडक्ट्स सब कुछ एक ही प्लेटफॉर्म से ऑर्डर कर रहे हैं।