क्या वोटिंग के दौरान मशीन लेती है मतदाताओं की फोटो? EC ने बताई सच्चाई

Edited By shukdev,Updated: 05 Aug, 2018 11:53 PM

paper trail machine does not take photograph of voters cec

मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने उन दावों के प्रति लोगों को सावधान रहने को कहा है जिसमें मतदाताओं से यह कहते हुए किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने को कहा जाता है कि आपने धन लिया है और आप हमें मूर्ख नहीं बना सकते क्योंकि पेपर ट्रेल मशीन मतदान...

नई दिल्ली: मुख्य चुनाव आयुक्त ओ पी रावत ने उन दावों के प्रति लोगों को सावधान रहने को कहा है जिसमें मतदाताओं से यह कहते हुए किसी खास उम्मीदवार के पक्ष में मतदान करने को कहा जाता है कि आपने धन लिया है और आप हमें मूर्ख नहीं बना सकते क्योंकि पेपर ट्रेल मशीन मतदान के दौरान आपकी तस्वीर खींचती है। उन्होंने इन दावों को झूठी अफवाह बताकर खारिज किया है। उन्होंने कहा कि धन का इस्तेमाल करके वोट खरीदने की कोशिश कर रहे कुछ लोग इसे फैला रहे हैं।
PunjabKesari
मतदाताओं को झूठा विश्वास दिलाया जाता है कि यह पता चल जाएगा कि ईवीएम पर कौन सा बटन दबाया गया
उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग इस धारणा को खारिज करने के लिए अभियान चलाएगा। अफवाहों का उल्लेख करते हुए रावत ने कहा कि जो लोग मतदाताओं को नकदी बांटते हैं वे उन्हें यह कहकर धमका सकते हैं कि पेपर ट्रेल मशीन मतदान करते वक्त उनकी तस्वीर ले लेती है। रावत ने कहा कि मतदाताओं को यह झूठा विश्वास दिलाया जाता है कि यह पता चल जाएगा कि ईवीएम पर कौन सा बटन दबाया गया। रावत ने कहा, ‘वे नकदी के बदले में मतदाताओं से अपने पक्ष में मतदान करने को कहते हैं और झूठ बोलते हैं कि अगर उनकी इच्छा उनके पक्ष में मतदान करने की नहीं है तो नकदी स्वीकार नहीं करनी चाहिए क्योंकि पेपर ट्रेल मशीन से ली गई तस्वीर से उनका पर्दाफाश हो जाएगा।’
PunjabKesari
चुनाव आयोग एक अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक करेगा
उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव आयोग एक अभियान चलाकर मतदाताओं को जागरूक बनाएगा कि पेपर ट्रेल मशीन से मतदान केंद्र पर मतदाताओं की गोपनीयता भंग नहीं होती है। वोटर वेरिफायेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) एक ऐसी मशीन है, जिससे एक पर्ची निकलती है जिसमें उस पार्टी का चुनाव चिह्न दिखता है जिसके पक्ष में मतदाता ने मतदान किया होगा। यह पर्ची सात सेकेंड के लिए छोटे विंडो पर दिखती है और उसके बाद बक्से में गिर जाती है। मतदाता इसे अपने साथ घर नहीं ले जा सकता।
PunjabKesari
वीवीपीएटी या पेपर ट्रेल मशीनों का सभी मतदान केंद्रों में इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, फिलहाल ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों के नतीजों का प्रति निर्वाचन क्षेत्र के हिसाब से एक ही मतदान केंद्र पर मिलान किया जाता है। ईवीएम को किसी खास राजनैतिक दल के पक्ष में हैक किए जाने की धारणा को खारिज करने के लिए वैसे मतदान केंद्रों की संख्या बढ़ाए जाने की मांग की जा रही है जहां ईवीएम और वीवीपीएटी के नतीजों का मिलान किया जाएगा। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!