'यह बजट स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली पर केंद्रित है', बजट पर बोले CM केजरीवाल

Edited By Yaspal,Updated: 22 Mar, 2023 05:42 PM

this budget is focused on a clean beautiful and modern delhi  cm kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि वित्तवर्ष 2023-2of4 के बजट में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं के लिए आवंटित 21 हजार करोड़ रुपये से अवसंरचना क्षेत्र को बड़ी मजबूती मिलेगी

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा कि वित्तवर्ष 2023-24 के बजट में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। उन्होंने कहा कि विभिन्न परियोजनाओं के लिए आवंटित 21 हजार करोड़ रुपये से अवसंरचना क्षेत्र को बड़ी मजबूती मिलेगी। यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन में केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार मुफ्त में शिक्षा, पानी, बिजली और स्वास्थ्य सेवाएं नागरिकों को दे रही है, लेकिन कभी घाटे में नहीं गई। उन्होंने भरोसा दिया कि दिल्ली सरकार की सभी मुफ्त योजनाएं जारी रहेंगी।

विधानसभा में बजट प्रस्ताव पेश करते हुए उन्होंने कहा कि वर्ष 2014-15 में दिल्ली सरकार का बजट 30,940 करोड़ रुपये का था जो अब बढ़कर 78,800 करोड़ रुपये का हो गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ यह सब हुआ क्योंकि दिल्ली में ईमानदार सरकार है। अंतत: आज बजट पेश किया गया। दिल्ली सरकार द्वारा पेश वित्तवर्ष 2023-24 के बजट में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है। हमने अबतक शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली क्षेत्र में भारी निवेश किया है और इसे जारी रखेंगे। यह बजट स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली पर केंद्रित है।''

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमने तमाम बाधाओं के बावजूद कई उपलब्धियां हासिल की हैं। यह हमारे उत्कृष्ट प्रशासन कौशल को प्रदर्शित करता है। दिल्ली में और प्रगति होती अगर इसे पूर्ण राज्य का दर्जा प्राप्त होता।'' उन्होंने कहा कि सभी भ्रष्टाचार रोधी कदम और घर-घर सेवाएं पहुंचाने के लिए उठाए गए कदम जारी रहेंगे। मुख्यमंत्री ने स्वच्छ, सुंदर और आधुनिक दिल्ली की परिकल्पना को मूर्त रूप देने के लिए बजट में घोषित विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने योजनाओं के बारे में बताया कि तीन डबल डेकर फ्लाईओवर के साथ 26 नए फ्लाईओवर बनाए जाएंगे जबकि लोक निर्माण विभाग के तहत आने वाली 1400 किलोमीटर सड़कों का पुनरुद्धार होगा।

केजरीवाल ने डबर डेकर फ्लाई ओवर के बारे में कहा कि निचली मंजिल पर वाहन जाएंगे जबकि ऊपरी मंजिल पर मेट्रो ट्रेन का परिचालन होगा। परिवहन अवसंरचना के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार 1600 नयी इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी और तीन अंतर राज्यीय बस अड्डों (आईएसबीटी) पर हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। केजरीवाल ने कहा कि देश के पहले बहु मंजिला बस डिपो का निर्माण किया जाएगा जिसमें एक के ऊपर एक छह बसों को खड़ी करने की जगह होगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!