तीन देशों की यात्रा कर भारत लौटे PM मोदी, कहा- आज दुनिया जानना चाहती है कि भारत क्या सोच रहा है...

Edited By Anu Malhotra,Updated: 25 May, 2023 07:14 AM

today world wants to know what india is thinking says pm modi

तीन देशों की अपनी यात्रा का समापन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचे। इस दौरान बीजेपी कार्यकार्ताओं की एयरपोर्ट पर भीड़ देखने को मिली।

नेशनल डेस्क: तीन देशों की अपनी यात्रा का समापन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार सुबह दिल्ली पहुंचे। इस दौरान बीजेपी कार्यकार्ताओं की एयरपोर्ट पर भीड़ देखने को मिली। 

वहीं भारत लौटते ही पीएम मोदी ने कहा, आज दुनिया जानना चाहती है कि भारत क्या सोच रहा है। पीएम मोदी ने अपने स्वागत में जुटी जनता को संबोधित करते हुए कहा कि यहां के लोगों ने मुझसे पूछा कि मैंने दुनिया को वैक्सीन क्यों दी. मैं कहना चाहता हूं कि यह बुद्ध, गांधी की धरती है. हम अपने दुश्मनों की भी परवाह करते हैं.. आज दुनिया जानना चाहती है कि भारत क्या सोच रहा है।" "जब मैं अपने देश की संस्कृति के बारे में बात करता हूं, तो मैं दुनिया की आंखों में देखता हूं। यह विश्वास इसलिए आया है क्योंकि आपने देश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाई है। जो लोग यहां आए हैं, वे भारत से प्यार करने वाले लोग हैं, नहीं।" 

पीएम मोदी ने आगे पापुआ न्यू गिनी में 'थिरुक्कुरल' किताब के टोक पिसिन अनुवाद के विमोचन की बात कही और कहा, "तमिल भाषा हमारी भाषा है. यह हर भारतीय की भाषा है. यह दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है. मैं पापुआ न्यू गिनी में 'थिरुक्कुरल' पुस्तक के टोक पिसिन अनुवाद को जारी करने का अवसर मिला।" 

बता दें कि पीएम मोदी तीन देशों जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा के समापन के बाद सुबह दिल्ली के पालम हवाईअड्डे पर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी के हवाईअड्डे पर पहुंचने पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी सदस्यों ने उनका माल्यार्पण किया।

नड्डा ने की  पीएम मोदी की सराहना
 बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा, "दुनिया आपके गवर्नेंस मॉडल की सराहना करती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आपसे ऑटोग्राफ मांगा, इससे पता चलता है कि दुनिया आपके नेतृत्व में भारत को किस नजर से देख रही है." उन्होंने कहा, "जिस तरह पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने आपके पैर छुए, उससे पता चलता है कि वहां आपका कितना सम्मान है। भारत के लोग गर्व महसूस करते हैं, जब वे देखते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री का इस तरह स्वागत किया जा रहा है।"

पीएम मोदी के स्वागत के लिए पालम एयरपोर्ट के बाहर बड़ी संख्या में बीजेपी कार्यकर्ता और समर्थक भी जमा हुए. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपनी सिडनी यात्रा के दौरान आतिथ्य के लिए अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीस को धन्यवाद दिया, जो "ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच दोस्ती को बढ़ावा देगा" और कहा कि दोनों नेता "जीवंत भारत-ऑस्ट्रेलिया दोस्ती" की दिशा में काम करते रहेंगे। " जो "वैश्विक भलाई के हित" में भी है। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता की और एक ऐतिहासिक सामुदायिक कार्यक्रम को भी संबोधित किया। उन्होंने कई व्यापारिक नेताओं और प्रतिष्ठित आस्ट्रेलियाई लोगों से भी मुलाकात की।

मोदी  "द बॉस" के रूप में प्रसिद्ध
सिडनी ओलंपिक पार्क में कुडोस बैंक एरिना, सामुदायिक आयोजन स्थल, हजारों प्रवासी भारतीयों ने देखा, जिनमें से कई ने ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी के संबोधन में भाग लेने के लिए एक विशेष "मोदी एयरवेज" में उड़ान भरी। सामुदायिक कार्यक्रम में, ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीस ने पीएम मोदी की जन अपील की तुलना प्रसिद्ध रॉकस्टार ब्रूस स्प्रिंगस्टीन से की, जो संयोग से अपने प्रशंसकों के बीच "द बॉस" के रूप में प्रसिद्ध हैं। जैसे ही उनकी ऑस्ट्रेलिया यात्रा समाप्त हुई, पीएम मोदी ने ट्वीट किया, "पीएम @AlboMP के साथ एक ऐतिहासिक सामुदायिक कार्यक्रम के लिए उत्पादक वार्ता से, व्यापार जगत के नेताओं से लेकर विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित ऑस्ट्रेलियाई लोगों से मिलने तक, यह एक महत्वपूर्ण यात्रा रही है जो दोस्ती को बढ़ावा देगी। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच।" पापुआ न्यू गिनी की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने इस सप्ताह सोमवार को पापुआ न्यू गिनी के प्रधान मंत्री जेम्स मारपे के साथ तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग (FIPIC) शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता की।

पीएम मोदी का दौरा कई मायनों में अहम
पीएम मोदी का दौरा कई मायनों में अहम है. ऐतिहासिक रूप से, यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा द्वीप पर और रणनीतिक रूप से पहली यात्रा का प्रतीक है, यह ग्लोबल के अनुसार, इंडो-पैसिफिक के संदर्भ में भारत की सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय साझेदारी में से एक की नींव रखता है। आदेश देना।
पापुआ न्यू गिनी का दौरा करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले, उन्होंने जापान का दौरा किया जहां उन्होंने जी7 उन्नत अर्थव्यवस्थाओं के शिखर सम्मेलन में भाग लिया और कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। क्वाड शिखर सम्मेलन भी हिरोशिमा में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर आयोजित किया गया था। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!