मिस्र आतंकी हमला: बचकर भागते लोगों पर भी फायरिंग, 305 की मौत

You Are HereInternational
Saturday, November 25, 2017-4:42 PM

 काहिरा:  मिस्र के उत्तरी सिनाई क्षेत्र में कल एक मस्जिद में आतंकी हमले में 305 से अधिक लोग मारे गए और सैंकड़ों अन्य घायल हो गए। इस भयंकर हमले की जिम्मेदारी किसी भी आतंकवादी संगठन ने नहीं ली है लेकिन माना जा रहा है इसके पीछे इस्लामिक स्टेट आतंकी संगठन का हाथ है। स्थानीय टेलीविजन पर दिखाई गई तस्वीरों में खून से सने लोग मस्जिद के भीतर कंबलों में लिपटे हुए दिखाई दे रहे हैं। यह हमला उस समय हुआ जब लोग जुम्मे की नमाज पूरी कर रहे थे और इसी दौरान एक जोरदार धमाका हुआ। 
PunjabKesari

कैसे हुआ हमला?
मस्जिद के बाहर जीपों से उतर कर कम से कम 40 बंदूकधारियों ने बाहर निकलने के कोशिश कर रहे लोगों पर चारों तरफ से गोलियां चलानी शुरू कर दी। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि जो लोग मस्जिद से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे ,बाहर खड़े हथियारबंद लोग उन्हें निशाना बना रहे थे और उन्होंने महिलाओं, बच्चों तथा बूढ़ों को भी नहीं बख्शा। अभी तक आतंकवादी पुलिस और सेना के ठिकानों अथवा इनके वाहनों को ही निशाना बनाते थे लेकिन अब मस्जिद को निशाना बनाया जाना उनकी नई रणनीतिक का हिस्सा है। 
PunjabKesari

ट्रंप ने अल-सीसी से कीबात 
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस आतंकवादी हमले पर शोक जताने के लिए राष्ट्रपति अब्दुल फतेह अल-सीसी से फोन पर बात की और कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय ‘बर्बर आतंकवादी’ समूहों को बर्दाश्त नहीं करेगा। दोनों नेताओं की फोन पर हुई बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय बर्बर आतंकवादी समूहों को बर्दाश्त नहीं कर सकता है और उसे आतंकवाद और चरमपंथ को उसके सभी स्वरूपों में हराने के अपने प्रयास तेज करने चाहिए।’’  बातचीत के दौरान ट्रंप ने मिस्र हमले में मारे गये लोगों के प्रति शोक प्रकट किया।  
PunjabKesari

आतंकवादियों के खिलाफ मिस्र की सेना का अभियान
मिस्र की वायुसेना ने उत्तरी सिनाई प्रांत में मस्जिद पर हुए हमले के कुछ ही घंटों के भीतर कई आतंकवादियों को मार गिराया और उनके वाहन नष्ट कर दिए। सेना के प्रवक्ता तामेर एल-रफाई ने एक बयान में कहा कि वायुसेना ने उत्तरी सिनाई के आसपास के क्षेत्रों में आतंकवादियों के ठिकानों पर जवाबी कार्रवाई की है जिसमें आतंकवादी मारे गए हैं और जानलेवा हमले में प्रयुक्त वाहन नष्ट कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों के हथियार डिपो को भी निशाना बनाया गया है। 
PunjabKesari

UN ने मिस्र हमले की कड़ी निंदा की संयुक्त 
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है। गुटेरेस के प्रवक्ता फरहान हक ने कल जारी बयान में कहा, ‘‘महासचिव ने मिस्र हमले के पीड़ति परिवारों और वहां लोगों के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। साथ ही हमले में घायल हुए लोगों की शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है। उन्होंने इस भयंकर हमले को अंजाम देने वाले वालों को जल्द से जल्द सजा दिलाने की भी बात कही है।’’ 

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You