सरकार ने पेंशनर्स को दी बड़ी राहत, 28 फरवरी तक जमा करा सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Dec, 2020 01:36 PM

government gives big relief to pensioners will be able to submit

कोविड-19 महामारी के बीच केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस बात की जानकारी दी है।

बिजनेस डेस्कः कोविड-19 महामारी के बीच केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाणपत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने की अंतिम तारीख 28 फरवरी तक बढ़ा दी है। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि यह फैसला पेंशन बांटने वाले बैंको में भीड़ जमा होने और महामारी के खतरे से बचने सहित सभी संवेदनशील पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया गया है।

PunjabKesari

एक करोड़ पेंशनधारकों को मिलेगा सीधा फायदा
संगठन के इस फैसले से ईपीएफओ से जुड़े 35 लाख और केंद्र से जुड़े 65 लाख से ज्‍यादा पेंशनधारकों को सीधा फायदा मिलेगा। जिन्होंने कोरोना वायरस महामारी की वजह से नवंबर तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं कराया था। श्रम मंत्रालय के कहा, जो पेंशनभोगी 30 नवंबर तक अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा नहीं कर पाए हैं, उन्हें फरवरी तक हर महीने पेंशन मिलेगी और वे 28 फरवरी तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- क्या करेंसी से फैलता है कोरोना, 9 महीनों से CAIT को नहीं मिला सवाल का जवाब

ज्यादा उम्र वालों के लिए स्पेशल विंडो
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि 80 वर्ष से अधिक उम्र के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण जमा करने के वास्ते 1 अक्टूबर से विशेष खिड़की की व्यवस्था की गई है ताकि भीड़ से बचा जा सके। सिंह ने कहा कि पेंशन जारी रखने के लिए हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने हाल में डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए भारतीय डाक भुगतान बैंक को शामिल करने का इनोवेटिव फैसला लिया है।

PunjabKesari

जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के हैं कई विकल्‍प
पेंशनधारक की सुविधा के लिए जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने के कई विकल्‍प दिए गए हैं। पेंशनधारक देशभर में 3.65 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSC), पेंशन डिस्‍बर्सिंग बैंकों की ब्रांच में जीवन प्रमाण्‍पत्र जमा कर सकते हैं। इसके अलावा 1.36 लाख पोस्‍ट ऑफिस, पोस्‍टल नेटवर्क के 1.90 लाख पोस्‍टमेन और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ भी उठाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- सऊदी अरब ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बताया मजबूत, कहा- निवेश की हमारी योजनाएं अपनी राह पर हैं

अप्‍वाइंटमेंट लेकर भी जमा करा सकते हैं सर्टिफिकेट
इसके अलावा पेंशनधारक ऑनलाइन अप्‍वाइंटमेंट भी ले सकते हैं ताकि असुविधा से बच सकें। इसके लिए पेंशनधारक आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर के लिए इस लिंक https://locator.csccloud.in/ का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। साथ ही इस लिंक http://ccc.cept.gov.in/covid/request.aspx के जरिए घर के आसपास स्थित पोस्‍ट ऑफिस में प्रमाणपत्र जमा कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

PunjabKesari

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!