क्या करेंसी से फैलता है कोरोना? 9 महीनों से CAIT को नहीं मिला सवाल का जवाब

Edited By jyoti choudhary,Updated: 21 Dec, 2020 12:03 PM

does corona spread through currency cait not answered for 9 months

देशभर में फैले कोरोना संकट में लोगों को इस बात की चिंता है कि क्या नोटों से भी कोरोना वायरस फैलता है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बीते 9 महीने से यह सवाल आरबीआई, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च

बिजनेस डेस्कः देशभर में फैले कोरोना संकट में लोगों को इस बात की चिंता है कि क्या नोटों से भी कोरोना वायरस फैलता है। कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने बीते 9 महीने से यह सवाल आरबीआई, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) और देश के स्वास्थ्य मंत्री से किया है। कैट का आरोप है कि किसी ने भी इस मामले पर अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है।

PunjabKesari

कैट ने यह भी कहा कि हम सरकार की मदद करने के मकसद से यह जानकारी मांग रहे हैं, लेकिन किसी के पास भी इसका जवाब देने की फुरसत नहीं है। वहीं, आरबीआई ने सीधा सा जवाब देने के वजाए कहा कि हम लोगों को डिजिटल पेमेंट करने का उपाय सुझा रहे हैं।

PunjabKesari

कैट का आरोप, इस मामले पर सरकार की चुप्पी आश्चर्यजनक
कैट का कहना है कि देश में अनेक जगह और विदेशों में इस विषय पर अनेक अध्ययन रिपोर्ट में यह साबित हुआ है की करेंसी नोटों के द्वारा किसी भी प्रकार का संक्रमण तेजी से फैलता है, क्योंकि नोटों की सतह सूखी होने के कारण किसी भी प्रकार का वायरस या बैक्टेरिया लंबे वक्त तक उस पर रह सकता है। करेंसी नोटों का लेन-देन बड़ी मात्रा में अनेक अनजान लोगों के बीच होता है तो यही पता नहीं चल पाता कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं। भारत में नकद का प्रचलन बहुत ज्यादा है और इस दृष्टि से व्यापारियों को इससे बहुत अधिक खतरा है। देश के 130 करोड़ लोग अपनी जरूरतों की चीजें व्यापारियों से ही अधिकांश रूप से नकद में खरीदते हैं, लेकिन इस मामले पर सरकार की चुप्पी बेहद आश्चर्यजनक है।
 
PunjabKesari

9 महीनें बाद भी कैट को नहीं मिला जवाब
कैट ने 9 मार्च 2020 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को एक पत्र भेजकर पूछा था कि क्या कोरोना करेंसी नोटों के जरिए फैल सकता है। वहीं, 18 मार्च, 2020 को कैट ने एक अन्य पत्र इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के निदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव को पत्र भेज कर यही सवाल उनसे भी किया था और कोई जवाब न मिलने के बाद फिर जुलाई और सितम्बर में दोनों को मुद्दे के विषय में बताते हुए स्पष्ट जानकारी देने के लिए कहा था। देशभर में व्यापारी बड़ी संख्या में करेंसी नोट के जरिए व्यापार करते हैं और आम जनता भी करेंसी नोट का बहुत प्रयोग करती है लेकिन नौ महीने बीत जाने के बाद भी कोई जवाब आज तक कैट के पास नहीं आया है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!