अब घर बैठे वीडियो से करा सकेंगे KYC, RBI ने आसान किए नियम

Edited By jyoti choudhary, Updated: 11 May, 2021 01:12 PM

now kyc rbi has made rules easier by sitting at home

रिजर्व बैंक ने सोमवार को अपने ग्राहक को पहचानिए (केवाईसी) के संदर्भ में जारी मास्टर निर्देशों में संशोधन किया। यह संशोधन ग्राहकों की वीडियो आधारित पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) का अधिक लाभ उठाने तथा केवाईसी को समय-समय पर अद्यतन किए जाने की प्रक्रिया...

मुंबईः रिजर्व बैंक ने सोमवार को अपने ग्राहक को पहचानिए (केवाईसी) के संदर्भ में जारी मास्टर निर्देशों में संशोधन किया। यह संशोधन ग्राहकों की वीडियो आधारित पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) का अधिक लाभ उठाने तथा केवाईसी को समय-समय पर अद्यतन किए जाने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए किया गया। 

यह भी पढ़ें- भारत में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में Lenovo ने की 8 करोड़ देने की घोषणा

वी-सीआईपी बैंक ग्राहक की पहचान करने का एक वैकल्पिक तरीका है जिसमें ग्राहक के चेहरे को देखकर पहचान की जाती है। इसके तहत रिजर्व बैंक नियमन के तहत आने वाली इकाई का प्राधिकृत अधिकारी ग्राहक की जांच-परख करता है। इसके तहत ग्राहक के साथ श्रव्य-दृश्य बातचीत के आधार पर बिना किसी अड़चन के, सुरक्षित, जीवंत और सहमति के बाद पहचान के बारे में जानकारी जुटाई जाती है।

यह भी पढ़ें- जल्द सस्ता होगा खाने का तेल, जानिए सरकार की क्या है योजना

रिजर्व बैंक ने कहा कि उसके नियमन के तहत आने वाली कंपनी व्यक्तिगत नए ग्राहक, प्रापरेएटरशिप फर्म के मामले में उसके मालिक, कानूनी इकाई के मामले में उसके प्राधिकृत हस्ताक्षरकर्ता और लाभार्थी मालिक ग्राहक की जांच परख के लिए वी-सीआईपी प्रक्रिया को अपना सकते हैं। रिजर्व बैंक नियमन वाली इकाइयों में बैंक, एनबीएफसी और भुगतान प्रणाली परिचालक शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें- IRDAI ने SBI जनरल इंश्योरेंस पर लगाया भारी जुर्माना, जानें क्या है मामला

इसमें कहा गया है कि ये इकाइयां बिना चेहरे के खोले गए खातों को चेहरे वाले में बदलने के लिए भी वी-सीआईपी प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए वह आधार ओटीपी आधारित ई-केवाईसी सत्यापन और पात्र ग्राहकों के लिए केवाईसी का सावधिकअद्यतन करने के लिए कर सकते हैं।

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Sunrisers Hyderabad

157/8

20.0

Punjab Kings

38/1

4.0

Punjab Kings need 120 runs to win from 16.0 overs

RR 7.85
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!