इन 120 रेलवे स्टेशनों पर देना होगा ज्यादा किराया, कैबिनेट बैठक में होगा फैसला!

Edited By jyoti choudhary,Updated: 07 Dec, 2020 01:29 PM

user fee may kick in at 120 railway stations

जल्द ही देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि स्टेशनों की खूबसूरती बढ़ाने और सुविधाओं का विस्तार करने के लिए सरकार ने 100 से ज्यादा स्टेशनों को रीडेवलपमेंट के लिए चुना है।

बिजनेस डेस्कः जल्द ही देश के बड़े रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को ज्यादा किराया देना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि स्टेशनों की खूबसूरती बढ़ाने और सुविधाओं का विस्तार करने के लिए सरकार ने 100 से ज्यादा स्टेशनों को रीडेवलपमेंट के लिए चुना है। स्टेशन रीडेवलपमेंट का काम प्राइवेट प्लेयर की तरफ से किया जाएगा। निजी निवेशक आएंगे तो वह अपनी कमाई का साधन भी ढूंढेंगे। जाहिर है कि उन्हें लुभाने के लिए स्टेशन पर यात्रियों को यूजर चार्ज देना होगा। इस बारे में सरकार बहुत जल्द बड़ा फैसला ले सकती है।

यह भी पढ़ें- कानून का उल्लंघन कर रही अमेजन, CAIT ने ईडी को पत्र लिखकर की कड़ी कार्रवाई की मांग

कैबिनेट जल्द ले सकती है फैसला
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, कैबिनेट अगले दो सप्ताह में यूजर्स चार्ज को लेकर फैसला ले सकती है। यूजर्स चार्ज कितने स्टेशनों पर लागू करना है, यह फैसला रेल मंत्रालय को लेना है। माना जा रहा है कि यह चार्ज 10-50 रुपए के बीच होगा। अलग-अलग क्लासेज के लिए यह चार्ज अलग-अलग होगा। फर्स्ट क्लास पैसेंजर्स के लिए यह मैक्सिमम होगा।

यह भी पढ़ें-  ट्रेन टिकट का PNR स्टेटस WhatsApp पर करें चेक, ये है पूरा प्रॉसेस

120 स्टेशनों पर लागू हो सकता है यूजर्स चार्ज 
माना जा रहा है कि पहले चरण में 120 स्टेशनों पर यूजर्स चार्ज को लागू किया जाएगा। इसमें नई दिल्ली, मुंबई (छत्रपति शिवाजी टर्मिनस), नागपुर, तिरुपती, चंडीगढ़, ग्वालियर जैसे स्टेशन शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक नई दिल्ली और मुंबई के लिए बिडिंग डेट को बढ़ाकर 18 दिसंबर और 15 दिसंबर कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलनः कैट ने कहा, 8 दिसंबर को दिल्ली और देश भर में बाजार एवं ट्रांसपोर्ट रहेंगे खुले  

निजी निवेशकों को लुभाने के लिए रेलवे इस कदम पर विचार कर रहा है। यूजर्स चार्ज सीधे निजी निवेशकों को जाएगा। ऐसे में उनके लिए यह फिक्स इनकम की तरह होगी। इस कदम से वे निवेश को आकर्षित होंगे। सूत्रों का यह भी कहना है कि इसका असर प्लैटफॉर्म टिकट पर भी होगा। पैसेंजर्स के मामले में यह किराए में शामिल कर लिया जाएगा। अनरिजर्व्ड कैटिगरी में यह चार्ज शामिल किया जाएगा या नहीं, फिलहाल इसको लेकर सहमति नहीं बन पाई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!