Astro Tips for cutting nails: इस दिन नाखून कांटना होता है बहुत शुभ, बना रहता है Good luck

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 09 Jun, 2023 09:15 AM

astro tips for cutting nails

शास्त्रों में नाखून काटने के लिए कुछ दिन निश्चत किए गए हैं। किसी भी दिन या वक्त नाखून नहीं काटने चाहिए, इसे शुभ नहीं माना जाता। मंगलवार, शनिवार और गुरुवार

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Astro Tips for cutting nails: शास्त्रों में नाखून काटने के लिए कुछ दिन निश्चत किए गए हैं। किसी भी दिन या वक्त नाखून नहीं काटने चाहिए, इसे शुभ नहीं माना जाता। मंगलवार, शनिवार और गुरुवार को तो बिल्कुल भी नाखून नहीं काटने चाहिए। कहते हैं इस दिन नाखून काटना जीवन में नकारात्मकता को निमंत्रण देता है। कभी-कभी घर वाले ऐसी गलती करने से बहुत टोकते हैं। आधुनिक विचारधारा को फॉलो करने वाले इसे पुरानी सोच या वहम का नाम देते हैं। असल में ऐसा नहीं है, ज्यतिष विद्वान ऐसी विचारधारा की कड़ी निंदा करते हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे भी दिन हैं, जिस दिन नाखून काटने से पैसों का लाभ होता है ? यह भी कहा जाता है कि माता लक्ष्मी भी खुश होती है। आइए जानते हैं कौन से दिन नाखून काटने के लिए शुभ हैं और कौन से अशुभ-

Which day is auspicious for nail cutting कौन सा दिन नाखून काटने के लिए शुभ है
सोमवार
सोमवार का दिन शास्त्रों में बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन को भगवान शिव, चंद्रमा और मन से जोड़ा गया है। कहा जाता है कि सोमवार को नाखून काटना बहुत ही अच्छा होता है। इस रोज नाखून काटने से नशा, निंद्रा आलस्य, अधीरता, क्रूरता, नास्तिकता आदि से छुटकारा मिलता है।  

PunjabKesari Astro Tips for cutting nails

बुधवार
नाखून काटने के लिए बुधवार का दिन भी बहुत अच्छा माना जाता है। इस दिन नाखून काटने से माता लक्ष्मी और उनके दत्तक पुत्र भगवान गणेश की कृपा होती है। घर में धन का प्रवाह बढ़ता है। व्यापार और करियर में भी बहुत लाभ मिलता है।  

शुक्रवार
सोमवार और बुधवार के दिन की तरह ही शुक्रवार का दिन भी नाखून काटने के लिए बहुत अच्छा समझा जाता है। इस दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है। माता को साफ-सफाई बहुत पसंद है इसलिए शुक्रवार को घर की स्वच्छता के साथ-साथ तन को भी साफ करना चाहिए। इस दिन नाखून काटने से घर में पैसों की बरकत होती है और रिश्तों में मिठास पैदा होती है।

PunjabKesari Astro Tips for cutting nails

Which days nails should not be cut कौन से दिन नाखून नहीं काटने चाहिए
मंगलवार
मंगलवार के दिन नाखून काटना शुभ नहीं समझा जाता। शास्त्रों में कहा गया है कि इस दिन नाखून बिल्कुल भी नहीं काटने चाहिए। जो लोग मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखते हैं, उन्हें तो इस दिन नाखून बिल्कुल भी नहीं काटने चाहिए।

गुरुवार
शास्त्रों में कहा जाता है कि गुरुवार के दिन नाखून और बाल काटने से आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है। यह भी माना जाता है कि गुरुवार के दिन नाखून नहीं काटने चाहिए। इस दिन नाखून काटने से ग्रहों पर बुरा असर पड़ता है और पैसों की भी हानि होती है।

PunjabKesari Astro Tips for cutting nails

शनिवार
शनिवार को नाखून काटने से कुंडली में शनि की अशुभ और कमजोर दशा बनी रहती है। जो लोग शनिवार के दिन नाखून काटते हैं, उन लोगों को शारीरिक और मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

रविवार
अकसर देखा जाता है कि कई लोग रविवार के दिन काम से छुट्टी होने के कारण शारीरिक सफाई करते हैं और इसी दिन नाखून भी काटते हैं। इस दिन नाखून काटने से सेहत पर बुरा असर पड़ता है और साथ ही सफलता पाने में भी कई मुश्किलें आती हैं। रविवार के दिन न केवल नाखून बल्कि बाल भी नहीं काटने चाहिए। 

 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!