Happy New Year: नए साल से करें नई शुरुआत

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Jan, 2023 06:53 AM

happy new year

नया साल हमेशा नई आशा की किरण लेकर आता है। अपने जीवन में अच्छे बदलाव लाने के लिए साल के पहले दिन, कुछ गलत आदतों को छोड़ने का संकल्प लें और पूरा साल उनका पालन करें।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Happy New Year 2023: नया साल हमेशा नई आशा की किरण लेकर आता है। अपने जीवन में अच्छे बदलाव लाने के लिए साल के पहले दिन, कुछ गलत आदतों को छोड़ने का संकल्प लें और पूरा साल उनका पालन करें।

सबसे मीठा बोलिए
‘ऐसी वाणी बोलिए मन का आपा खोए, औरन को शीतल करे, आपहुं शीतल होए।’ संत कबीर दास जी के इस दोहे का अर्थ है कि हमें ऐसी वाणी बोलनी चाहिए जिससे किसी का भी मन कभी न दुखे, ऐसा करने से हम एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकते हैं, खुद भी एक अच्छे इंसान बन सकते हैं। आप नए साल पर इस सोच को अपना सकते हैं और अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में लेकर जा सकते हैं।

PunjabKesari Happy New Year

आत्मविश्वास बढ़ाएं
हर व्यक्ति को, चाहे वह औरत हो या मर्द, आत्मनिर्भर जरूर होना चाहिए। अक्सर लोग दूसरे की कही बातों से प्रभावित हो जाते हैं, जिससे उनके आत्मविश्वास को ठेस पहुंचती है। इस नए साल पर हम यह रैजोल्यूशन ले सकते हैं कि हम हमेशा अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनेंगे और खुद को मजबूत बनाएंगे।

बनें अंदर से खूबसूरत
आज की इस दुनिया में हम सबको, खास कर हमारी युवा पीढ़ी को, बाहरी खूबसूरती ही आकर्षित करती है लेकिन एक खूबसूरत इंसान की पहचान उसका चेहरा नहीं बल्कि उसका खूबसूरत दिल होता है। इस नए साल हम अपने बच्चों को और खुद को रंग-रूप की दीवार से परे, खूबसूरती की असल परिभाषा से रू-ब-रू करवा सकते हैं।

गलत के खिलाफ उठाएं आवाज
कई बार अपने आसपास किसी व्यक्ति या समाज के किसी एक वर्ग के साथ अन्याय होता देख भी हम चुप रह जाते हैं, लेकिन एक अच्छे समाज के निर्माण के लिए हम सबको एकजुट होकर गलत के खिलाफ शांतिपूर्ण तरीके से आवाज जरूर उठानी चाहिए।

‘न’ बोलना सीखें
हममें से बहुत लोग, न नहीं बोल पाते। कई बार वे ऐसी बहुत सी बातों में भी अपनी हामी दे देते हैं, जो उन्हें मन से स्वीकार नही होतीं लेकिन हर इंसान को अपनी जिंदगी अपने अनुसार जीने का पूरा हक है, इसलिए बिना किसी से डरे अपने मन की सुनें और अपने जीवन को खुल कर जिएं।

PunjabKesari Happy New Year

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

‘न’ स्वीकार करना सीखें
न बोलने के साथ-साथ हमें न स्वीकार करने की आदत भी डालनी चाहिए। कई बार हम उन लोगों की आलोचना करते हैं जो हमारी मांग और विचारों को स्वीकार नहीं करते लेकिन हमें यह सीखने की जरूरत है कि हर इंसान की विचारधारा हमसे अलग हो सकती है और विचारों में मतभेद होना सामान्य है।

न करें खुद की तुलना
कई बार हम खुद की तुलना दूसरों से कर डालते हैं और यह विचार करते हैं कि कौन हमसे अच्छा है या कौन बुरा है लेकिन हमें यह सीखने की जरूरत है कि भगवान की दुनिया नायाब है और हर इंसान खुद में निराला है। किसी की भी तुलना किसी दूसरे से करना उचित नहीं। अपनी ताकतों को जानें और खुद को निखारने पर काम करें।

PunjabKesari Happy New Year

पर्यावरण से करें प्यार
आज की इस दुनिया की सबसे बड़ी समस्या है प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन। इन सबका दुष्प्रभाव हमारी प्रकृति पर पड़ता है। हम पौधे लगाना, जरूरत न होने पर लाइट्स बंद करना, पेपर का दोनों तरफ से उपयोग करना, रीसाइकिल्ड चीजों का उपयोग जैसी इको फ्रैंडली आदतें अपना सकते हैं। हमारी ये छोटी-छोटी कोशिशें भी पर्यावरण को दूषित होने से रोक सकती हैं।

PunjabKesari kundli


 

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!