Jyeshta month: ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष का होने वाला है प्रारम्भ, पाएं लक्ष्मी जी की कृपा

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 02 Jun, 2023 10:30 AM

jyeshta month

कल से ज्येष्ठ यानी जेठ मास का शुक्ल पक्ष आरंभ होगा। यह मास भगवान विष्णु तथा लक्ष्मी जी के प्रिय महीनों में से एक है। ज्येष्ठ शुक्ल के बारे में शास्त्रों में भी बताया गया है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Jyeshta month 2023: कल से ज्येष्ठ यानी जेठ मास का शुक्ल पक्ष आरंभ होगा। यह मास भगवान विष्णु तथा लक्ष्मी जी के प्रिय महीनों में से एक है। ज्येष्ठ शुक्ल के बारे में शास्त्रों में भी बताया गया है। 

Jyeshta month 2023 start and end date ज्येष्ठ मास कब से कब तक है : ज्येष्ठ पूर्णिमा तिथि 3 जून शनिवार प्रातः 11:16 मिनट से आरंभ होगी और अगले दिन 4 जून, रविवार, प्रातः 09:11 मिनट पर इसका समापन हो जाएगा। ऐसे में वट सावित्री पूर्णिमा का व्रत 3 जून को रखा जाएगा।

PunjabKesari Jyeshta month 2022, Jyeshta month, jyeshta month 2022 start and end date

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

PunjabKesari Jyeshta month 2022, Jyeshta month, jyeshta month 2022 start and end date

Benefits of Worshipping Mahalakshmi लक्ष्मी जी की पूजा का महत्व 
ज्येष्ठ मास में लक्ष्मी जी की पूजा का विशेष महत्व है। इस मास के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले सभी दिन लक्ष्मी जी की विधिपूर्वक पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। जिन लोगों के जीवन में धन संबंधी कोई भी परेशानी है, उन्हें ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष में लक्ष्मी जी की पूजा करने से उत्तम फल प्राप्त होता है।

PunjabKesari Jyeshta month 2022, Jyeshta month, jyeshta month 2022 start and end date

Laxmi ji gets angry with these deeds इन कामों से लक्ष्मी जी हो जाती हैं नाराज: ज्येष्ठ मास में यदि लक्ष्मी जी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो इन 5 कामों को भूल कर भी न करें-
स्वच्छता न रखना : लक्ष्मी जी को स्वच्छता अधिक प्रिय है इसलिए गदंगी से दूर रहें। घर को स्वच्छ रखें। स्वच्छ वस्त्र धारण करें। घर में मकड़ी के जाले नहीं होने चाहिएं।

अन्न का अनादर करना : लक्ष्मी जी उस व्यक्ति को अपना आशीर्वाद नहीं देती हैं जो अन्न और जल का आदर नहीं करते। भोजन करते समय जूठा अन्न नहीं छोड़ना चाहिए। जल का महत्व समझना चाहिए। जल का दान करने से लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं।

लोभ : लक्ष्मी जी को लोभ करने वाले लोग पसंद नहीं हैं। जो लोग दूसरों के धन का लोभ करते हैं, उन्हें लक्ष्मी जी छोड़कर चली जाती हैं।

क्रोध और अहंकार : लक्ष्मी जी को क्रोध और अहंकार करने वाले लोग कतई पसंद नहीं हैं।

आलस : आलसी व्यक्तियों को भी लक्ष्मी जी अपना आशीर्वाद नहीं देती हैं इसलिए आलस का त्याग करना चाहिए।

PunjabKesari kundli

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!