भगवान कृष्ण के 16,108 विवाह करने के पीछे ये था रहस्य

Edited By Lata,Updated: 22 Aug, 2019 10:05 AM

lord krishna katha in hindi

हर तरफ जन्माष्टमी की धूम मची हुई है। भगवान कृष्ण के भक्त इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं।

ये नहीं देखा तो क्या देखा (VIDEO)
हर तरफ जन्माष्टमी की धूम मची हुई है। भगवान कृष्ण के भक्त इस दिन का बड़ी बेसब्री से इंतजार करते हैं। ताकि वे अपने कान्हा का जन्मदिन धूम-धाम से मना सके। बता दें इस साल जन्माष्टमी का पर्व कुछ लोग 23 को मना रहे हैं तो कुछ 24 अगस्त को। लेकिन ये बात तो सब जानते ही हैं कि भगवान का जन्म रात 12 बजे हुआ था। इसलिए रात 12 बजे उनके अभिषेक के बाद ही भक्तगण व्रत खोलते हैं। भगवान कृष्ण के बारे में उनके भक्त लोग बहुत कुछ जानते हैं तो कुछ ऐसी बातें भी हैं जो शायद ही किसी को मालूम हो। जैसे कि शास्त्रों में भगवान की 16 हजार 108 पत्नियां बताईं जाती हैं और इतना ही नहीं उन पत्नियों से 1 लाख 61 हजार पुत्र भी बताए जाते हैं। लेकिन कुछ मान्यताओं के अनुसार उनकी केवल 8 पत्नियां थी। तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।
PunjabKesari, Kundli tv, Sri Krishna Janmashtami, Janmashtami 2019, Sri Krishna
ये तो सब जानते हैं कि श्री कृष्ण राधा से प्रेम करते थे पर इनका कभी विवाह नहीं हुआ। लेकिन राधा-कृष्ण का प्यार अमर था, जिसे आज के समय में भी याद किया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि भगवान श्रीकृष्ण की सिर्फ 8 पत्नियां थी जिनके नाम रुक्मणि, जाम्बवन्ती, सत्यभामा, कालिन्दी, मित्रबिन्दा, सत्या, भद्रा और लक्ष्मणा था।
PunjabKesari, Kundli tv, Sri Krishna Janmashtami, Janmashtami 2019, Sri Krishna
पुराणों में इस बात का उल्लेख मिलता है कि एक दानव था भूमासुर। जिसने अमर होने के लिए 16 हजार कन्याओं की बलि देने का निश्चय कर लिया था। श्री कृष्ण ने इन कन्याओं को कारावास से मुक्त कराया और उन्हें उनके घर वापिस भेज दिया। लेकिन चरित्र के नाम पर उनके परिवारवालों ने उन्हें अपनाने से मना कर दिया। तब श्री कृष्ण ने 16 हजार रूपों में प्रकट होकर एक साथ उन कन्याओं से विवाह रचाया। इस तरह से कन्हैया कि 16 हजार शादियां एक साथ हुईं लेकिन इसके अलावा श्री कृष्ण ने कुछ प्रेम विवाह भी किए।
PunjabKesari, Kundli tv, Sri Krishna Janmashtami, Janmashtami 2019, Sri Krishna
महाभारत के अनुसार श्रीकृष्ण ने रुक्मिणी का हरण कर उनके साथ विवाह रचाया था। श्री कृष्ण का एक विवाह कालिंदी से भी हुआ था। जिसे लेकर कहानी है कि एक दिन अर्जुन को साथ लेकर भगवान कृष्ण वन विहार कर रहे थे। उसी दौरान वहां पर सूर्य पुत्री कालिन्दी, श्रीकृष्ण को पति रूप में पाने की कामना से तप कर रही थीं। कालिन्दी की मनोकामना पूर्ण करने के लिए श्रीकृष्ण ने उसके साथ विवाह कर लिया।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!