नैतिक मूल्यों में आ रही गिरावट- स्वामी अग्नयानंदी

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 22 Nov, 2022 08:33 AM

swami agnyanandi haridwar

आजकल के वातावरण को देखते हुए हमारे नैतिक मूल्यों में जो गिरावट आ रही है यह वैचारिक प्रदूषण है। हमारे शास्त्र कहते हैं कि,‘‘आचारहीनम न पुनंति वेदा:’ अर्थात आचारहीन व्यक्ति को वेद की शिक्षा भी पवित्र नहीं कर सकती है।

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Swami Agnyanandi Haridwar: आजकल के वातावरण को देखते हुए हमारे नैतिक मूल्यों में जो गिरावट आ रही है यह वैचारिक प्रदूषण है। हमारे शास्त्र कहते हैं कि,‘‘आचारहीनम न पुनंति वेदा:’ अर्थात आचारहीन व्यक्ति को वेद की शिक्षा भी पवित्र नहीं कर सकती है।

PunjabKesari anmol vachan

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें

प्रत्येक माता-पिता को नई पीढ़ी को बताना चाहिए कि हमें अपने चरित्र को गिरने नहीं देना है क्योंकि जो एक बार गिरता है वह धीरे-धीरे गिरता ही चला जाता है। मनुष्य का जीवन ईश्वरीय संविधान तथा वैदिक नियमों का पालन करने हेतु है। अपने जीवन को सत्य के रास्ते पर ले जाते हुए समाज में अच्छा उदाहरण पेश करने का सभी व्यक्तियों को प्रयास करना चाहिए। 

PunjabKesari gyan ka prakash

संचार के माध्यमों ने समाज में मानसिक प्रदूषण को और फैलाया है। इसमें मोबाइल ऐसा हथियार है जिसमें आजकल प्राणी गूगल पर सर्च करते हुए अच्छी बातें कम सीखता है बल्कि वह गलत रास्ते पर अधिक जा रहा है। युवा समाज तेजी से नशों की दलदल में धंसता जा रहा है। मानसिक प्रदूषण दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है। श्रद्धा जैसी घटनाएं इसी का परिणाम हैं। 

सदमार्ग पर आगे बढ़ने वाले मनुष्य को रोज अपने अंतर्मन का लेखा-जोखा एकांत में सोचना चाहिए और अपनी प्राथमिकताओं को तय करना चाहिए, यही मनुष्य का लक्ष्य हो।

PunjabKesari kundli

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!