चीन के वुहान में कोरोना के 4 नए केस मिलते ही 10 लाख लोग घरों में कैद, बाजार भी हुआ बंद

Edited By Anil dev,Updated: 28 Jul, 2022 12:50 PM

international news punjabkesari china wuhan coronavirus market jiangxia

चीन के वुहान शहर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दी है। इस शहर के एक जिले जियांगक्सिया में कोरोना के 4 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन 10 लाख लोगों को घरों में कैद कर दिया है।

इंटरेशनल डेस्क: चीन के वुहान शहर में एक बार फिर कोरोना वायरस ने दस्तक दी है। इस शहर के एक जिले जियांगक्सिया में कोरोना के 4 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद प्रशासन ने एहतियातन 10 लाख लोगों को घरों में कैद कर दिया है। 

वुहान वही शहर है, जहां 2019 के आखिरी महीनों में कोरोना वायरस के सबसे पहले मामले दर्ज किए गए थे। इसी शहर से कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैला और तब से लेकर अब तक लाखों लोगों की जान ले चुका है। वुहान के जियांगक्सिया जिले के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने कोरोना के 4 मामलों का पता लगने के बाद 9,70,000 से अधिक लोगों की आबादी वाले मुख्य शहरी क्षेत्र में अगले 3 दिनों के लिए लॉकडाऊन लगा दिया है। 

सरकारी बयान के अनुसार, जियांगक्सिया जिले के मनोरंजक स्थल जैसे बार, सिनेमा, और इंटरनैट कैफे सहित छोटे क्लीनिकों और बाजार को बंद कर दिया गया है। प्रदर्शनों से लेकर सम्मेलनों तक, रैस्टोरैंट में भोजन व बड़े समारोहों पर तत्काल पाबंदी लगा दी गई है। सभी पूजा स्थलों को बंद कर दिया गया और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। शिक्षण संस्थानों और पर्यटकों को आकॢषत करने वाले इवैंट्स को भी रोक दिया गया है।

अधिकारियों ने 4 उच्च-जोखिम वाले इलाकों की भी पहचान की है, जहां के निवासियों के घर छोडऩे पर प्रतिबंध है। इसके अलावा 4 जगहों की पहचान मध्यम-जोखिम वाले इलाकों के रूप में की गई है। यहां के निवासियों को अपनी सोसायटी या घरों के कम्पाऊंड से बाहर निकलने पर रोक लगाई गई है। बयान में कहा गया है कि इन प्रतिबंधों का उद्देश्य लोगों की आवाजाही को और कम करना, संक्रमण के जोखिम को कम करना और कम से कम समय में जीरो-कोविड के लक्ष्य को प्राप्त करना है।

शख्स ने फेसबुक अकाऊंट पर यह रसीद पोस्ट भी की है, जहां से यह वायरल हो रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शख्स का नाम बासिल श्याम है और जब चालान जारी हुआ तो वह अपनी बुलेट मोटरसाइकिल चला रहा था। चालान की रकम में 250 रुपए का उल्लेख है।

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!