ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दिया इस्तीफा, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 06 Jul, 2022 07:08 AM

uk finance minister rishi sunak resigns read 10 big news from abroad

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को यह कहते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। अमेरिका एक बार फिर गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल गया

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को यह कहते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। अमेरिका एक बार फिर गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल गया। अमेरिका के इंडियाना में गोलीबारी हुई, इसमें तीन लोगों की मौत हो गई।

वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने दिया इस्तीफा
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने मंगलवार को यह कहते हुए अपने पदों से इस्तीफा दे दिया कि उन्होंने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर विश्वास खो दिया है। जाविद ने कहा कि उन्होंने घोटालों की एक सीरीज के बाद जॉनसन की देश हित में शासन करने की क्षमता पर विश्वास को खो दिया है। उन्होंने कहा कि वह अब विवेकपूर्ण तरीके से शासन नहीं कर सकते।

कनाडा के प्रसिद्ध म्यूजियम में हिंदू देवी के अपमान पर भड़के लोग, भारतीय उच्चायोग ने तुरंत की कार्रवाई
कनाडा के एक प्रसिद्ध म्यूजियम में हिंदू देवी-देवताओं के गलत चित्रण व अपमान का मामला सामने आया है।  इस पर मिली शिकायतों के बाद भारतीय उच्चायोग ने कड़ा एतराज जताया है । कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने टोरंटो में आगा खान संग्रहालय में प्रदर्शित एक वृत्तचित्र 'काली' के पोस्टर पर विवाद के बाद, आयोजकों से सभी उत्तेजक सामग्री को वापस लेने का आग्रह किया है।

एक बार फिर गोलीबारी से दहला अमेरिका, शूटआउट में 3 की मौत
अमेरिका एक बार फिर गोलीबारी से दहल गया है। अमेरिका के इंडियाना में मंगलवार को गोलीबारी हुई। इस शूटआउट में तीन लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 7 अन्य घायल बताए जा रहे हैं। यह शूटआउट एक पार्टी के दौरान हुआ। बता दें कि पिछले 24 घंटे में अमेरिका में यह गोलीबारी की दूसरी सबसे बड़ी घटना है।

पाकिस्तान में मानसून की बारिश से 6 लोगों की मौत, कई लापता
दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान और देश के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के कारण मकानों की छत गिरने से महिलाओं और बच्चों समेत कम से कम छह लोगों की मौत हो गई। एक प्रांतीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। एजेंसी के एक बयान के अनुसार, आशंका है कि मरने वालों की संख्या अधिक हो सकती है क्योंकि दक्षिण-पश्चिमी बलूचिस्तान प्रांत के दूरदराज के इलाकों में रात को अचानक आई बाढ़ से कई लोग लापता हो गए।

चीन प्रेम में श्रीलंका हुआ कंगाल ! प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने दिवालिया होने का किया ऐलान
आर्थिक संकट में फंसे श्रीलंका की कंगाली के लिए चीन को जिम्मेदार माना जा रहा है।  बेकाबू हालात के बीच श्रीलंका सरकार ने ना सिर्फ माना है, कि देश दिवालिया हो गया है, बल्कि श्रीलंका सरकार की तरफ से ये भी कहा गया है, कि अगल साल के अंत तक देश आर्थिक संकट से पूरी तरह से बदहाल रहेगा। श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने मंगलवार को देश की संसद को बताया है, कि श्रीलंका दिवालिया हो गया है।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में पत्रकार की गोली मारकर हत्या
पाकिस्तान में शनिवार रात को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चारसद्दा में अज्ञात लोगों ने  पत्रकार इफ्तिखार अहमद खान की गोली मारकर हत्या कर दी। डॉन अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक खान पिछले 17 सालों से एक्सप्रेस मीडिया समूह से जुड़े थे और एक्सप्रेस न्यूज टीवी चैनल और उर्दू भाषा के अखबार डेली एक्सप्रेस के लिए काम करते थे। उनके भाई द्वारा दर्ज FIR में कहा गया है कि खान की किसी से कोई दुश्मनी नहीं थी।

पाकिस्तान में बलूच नेता ने चीनी ग्वादर बंदरगाह बंद करने की दी धमकी
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक प्रमुख स्थानीय नेता ने धमकी दी है कि यदि राज्य सरकार की सहमति के बावजूद उसकी मांग को नहीं पूरा किया गया, तो 21 जुलाई से रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ग्वादर बंदरगाह को बंद कर देंगे। एक मीडिया रिपोर्ट में सोमवार को यह जानकारी दी गई। चीन की पहुंच अरब सागर तक सुनिश्चित करने वाला यह बंदरगाह चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पाकिस्तानी सेना प्रमुख बाजवा का फरमान-राजनीति से दूर रहें ISI और सैन्य अधिकारी
पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने ISI समेत अपने कमांडरों और अधिकारियों को राजनीति से दूर रहने का नया निर्देश जारी किया है। सोमवार को मीडिया में आई एक खबर में यह बात कही गई। खबर में कहा गया कि बाजवा का निर्देश अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली पार्टी के नेताओं के इन आरोपों के बाद आया है कि देश की खुफिया एजेंसी पंजाब में आगामी उपचुनाव में ‘‘हेरफेर'' करने की कोशिश कर रही है।

चीन में  क्रेन  डूबने से 27 लापता लोगों में से 12 के शव बरामद
चीन में सोमवार को 12 शव बरामद किए गए जो उन लोगों के माने जा रहे हैं जिन्हें तैरती क्रेन के डूबने के बाद से लापता बताया जा रहा था। प्रांतीय समुद्री तलाशी एवं बचाव केंद्र ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह क्रेन चीन के ग्वांगडोंग प्रांत के अपतटीय क्षेत्र में डूब गई थी। 

अमेरिका के शिनजियांग आयात बैन कारण  रुकी चीन से सप्लाई
अमेरिका अपने सहयोगियों को शिनजियांग  प्रांत में उइगरों से जबरन काम कराए जाने व जातीय नरसंहार के खिलाफ संगठित कर रहा है। इसी कड़ी में कार्रवाई करते हुए अमेरिका ने शिनजियांग प्रांत से आयातित उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिससे चीन की आपूर्ति शृंखला बाधित हो गई है। अमेरिकी प्रशासन ने कहा है कि वह नए कानून को सख्ती से लागू करेगा। 

 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!