संयुक्त राष्ट्र में डॉ. एम.ए. हक ने जल संरक्षण का मुद्दा उठाया,  200 से अधिक देशों के मंत्रियों-राजदूतों से भी की मुलाकात

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jun, 2023 03:55 PM

unified initiative can accelerate the un water action  dr m a hoque

संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. मोहम्मद अनामुल हक ने  संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन 2023 में अपने भाषण दौरान पर्यावरण के...

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र में मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. मोहम्मद अनामुल हक ने संयुक्त राष्ट्र जल सम्मेलन 2023 में अपने भाषण दौरान पर्यावरण के महत्वपूर्ण हिस्से जल संरक्षण पर जोर दिया। डॉ. मोहम्मद अनामुल हक जो एक्सेस टू ह्यूमन राइट्स इंटरनेशनल (AHRI) के संस्थापक व मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष और बांग्लादेश सुप्रीम कोर्ट के प्रोबोनो वकील भी हैं, ने  कहा कि Sustainable Development Goals (SDG) कार्रवाई के साथ-साथ जल कार्रवाई में तेजी लाने के लिए एकीकृत संस्थागत और सामुदायिक परामर्श सबसे महत्वपूर्ण है।

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि  डॉ. मोहम्मद  UNICC के मुख्य योजनाकार और प्रेरक पार्षद के प्रमुख के रूप में पिछले 5 वर्षों से काम कर रहे हैं । उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में WASA प्रतिनिधि की अस्वीकार्य जानकारी के खिलाफ भी बांग्लादेश में जल प्रदूषण के खिलाफ आवाज उठाई। वह संयुक्त राष्ट्र में अपनी यात्रा के दौरान 200 से अधिक देशों के माननीय मंत्रियों, राजदूतों, राजनयिकों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों, बहुराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों, हितधारकों और नागरिक समाज के प्रतिनिधियों से मिले।

PunjabKesari

सम्मेलन का एक महत्वपूर्ण परिणाम यह रहा कि जल कार्रवाई एजेंडा का आकार और दायरे दोनों में बढ़ गया है। आधिकारिक सत्रों और साइड इवेंट दोनों में प्रतिबद्धताओं को साझा किया गया है, जिसमें जल कार्रवाई के लिए कई प्रतिबद्धताएं जुटाई गईं।श्री हक संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में विभिन्न उच्च स्तरीय बैठकों, आयोजनों और चर्चाओं में भी शामिल हुए।  

PunjabKesari

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र के अध्यक्ष के साथ सिविल सोसाइटी टाउनहॉल  आयोजन में हिस्सा लिया और "2030 एजेंडा के कार्यान्वयन के मध्य में सतत विकास: एसडीजी की दिशा में त्वरित प्रगति के लिए प्रयास" पर अपने विचार रखे। उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में ट्रस्टीशिप काउंसिल चैंबर में 3 से 4 मई 2023 तक सतत विकास लक्ष्यों (एसटीआई फोरम) के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर आठवें वार्षिक मल्टी-स्टेकहोल्डर फोरम में भी भाग लिया।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!