Agni Prime: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम' का सफल परीक्षण, सभी मानकों पर खरी उतरी

Edited By rajesh kumar,Updated: 08 Jun, 2023 02:10 PM

agni prime ballistic missile successfully test fired

भारत ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम' का बृहस्पतिवार को ओडिशा तट के एक द्वीप से सफल परीक्षण किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नेशनल डेस्क: भारत ने नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि प्राइम' का बृहस्पतिवार को ओडिशा तट के एक द्वीप से सफल परीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तट से ‘अग्नि प्राइम' का परीक्षण किया और इस दौरान, यह मिसाइल सभी मानकों पर खरी उतरी।

डीआरडीओ ने ट्वीट किया, "नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम का पहला प्री इंडक्शन नाइट लॉन्च 07 जून 2023 को ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक किया गया।" अधिकारियों के मुताबिक, विकास चरण में ‘अग्नि प्राइम' के तीन सफल परीक्षण के बाद यह मिसाइल को सशस्त्र बलों में शामिल किए जाने से पूर्व इसका पहला रात्रि परीक्षण था, जिसने इसकी सटीकता और विश्वसनीयता पर मुहर लगाई।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई 
उन्होंने बताया कि अलग-अलग जगहों पर क्षैतिज दूरी नापने वाले उपकरण, जैसे कि राडार, टेलीमेट्री और इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम सहित दो जहाज तैनात किए गए थे, ताकि मिसाइल के पूरे सफर के आंकड़े एकत्रित किए जा सकें। अधिकारियों के अनुसार, डीआरडीओ और रणनीतिक बल कमान के शीर्ष अधिकारी ‘अग्नि प्राइम' के सफल परीक्षण के गवाह बने, जिसने इन मिसाइल को सशस्त्र बलों में शामिल करने का मार्ग प्रशस्त किया। ‘अग्नि प्राइम' के सफल परीक्षण के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और सशस्त्र बलों को बधाई दी। 








 

 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!