अग्निवीर भर्ती को लेकर सेना ने बदले नियम, अब पहले देनी होगी ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Feb, 2023 08:40 AM

army changed rules regarding agniveer recruitment

सेना ने ‘अग्निवीर’ भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है, जिसके तहत उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) देनी होगी।

नेशनल डेस्क: सेना ने ‘अग्निवीर’ भर्ती प्रक्रिया में बदलाव की घोषणा की है, जिसके तहत उम्मीदवारों को अब पहले ऑनलाइन सामान्य प्रवेश परीक्षा (CEE) देनी होगी। इसके बाद उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने (फिजिकल फिटनैस) संबंधी परीक्षण और मैडीकल जांच से गुजरना होगा।

 

सेना द्वारा भर्ती प्रक्रिया में बदलाव के संबंध में विज्ञापन दिए गए हैं। हालांकि सूत्रों ने शनिवार को बताया कि इस बाबत अधिसूचना फरवरी के मध्य तक जारी होने की उम्मीद है। सूत्रों ने बताया कि भर्ती के लिए पहली ऑनलाइन परीक्षा अप्रैल में देश भर के लगभग 200 स्थानों पर आयोजित की जा सकती है और इसके लिए तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। 

 

क्यों करना पड़ा बदलाव?


बदलाव इसलिए करना पड़ा, क्योंकि इससे भर्ती रैलियों के दौरान देखी जाने वाली भारी भीड़ में कमी आएगी और भर्ती का प्रबंधन तथा संचालन आसान हो सकेगा। सूत्रों ने कहा, ‘‘अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के लिए पहले उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होने संबंधी परीक्षण से गुजरना पड़ता था, उसके बाद मैडीकल जांच और CEE के लिए उपस्थित होना अंतिम चरण था। अब ऑनलाइन परीक्षा पहला चरण है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!