किसान आंदोलनः ब्रिटिश सिखों ने PM मोदी की मां को लिखा इमोशनल खत, कहा-"बेटे को समझाओ ये बात"

Edited By Tanuja,Updated: 19 Dec, 2020 05:46 PM

british sikh association appeal to modi s mother over farmers demand

भारत में चल रहे किसान आंदोलन की चिंगारी विदेशों में भी सुलग रही है। विदेशों में बसे प्रवासी भारतीय खास कर पंजाबी समुदाय अपने किसान रिश्तेदारों ...

लंदनः भारत में चल रहे किसान आंदोलन की चिंगारी विदेशों में भी सुलग रही है। विदेशों में बसे प्रवासी भारतीय खास कर पंजाबी समुदाय अपने किसान रिश्तेदारों को लेकर चिंतित है। कनाडा और अमेरिका के सिख इस मामले में आवाज उठा चुके हैं और अब  ब्रिटेन के ब्रैडफोर्ड शहर की सिख एसोसिएशन ने किसान आंदोलन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीरा बा को खत लिखा है। ब्रिटिश एजुकेशनल एंड कल्चरल एसोसिएशन ऑफ सिख (BECAS) ने 14 दिसंबर को लिखे खत में कहा कि किसान आंदोलन को लेकर कुछ लोग पंजाब की माताओं को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए और आपको अपने बेटे से इस बारे में बात करनी चाहिए। ब्रिटिश सिखों द्वारा लिखा गया यह खत सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

PunjabKesari

 BECAS के अध्यक्ष त्रिलोचन सिंह दुग्गल ने खत में कहा कि किसान आंदोलन को लेकर कुछ लोग पंजाब की माताओं को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए और आपको अपने बेटे से इस बारे में बात करनी चाहिए।  उन्होंने कहा, 'कुछ महिलाएं भाजपा के समर्थन में पंजाब की मांओं के बारे में गलत प्रचार कर रही हैं। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनोत भी इनके बारे में गलत शब्दों का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए।'  

 

हमारे पास हीरा बा का पता नहीं
दुग्गल ने कहा, 'हमारे पास हीरा बा का पता नहीं है, इसलिए हमने पत्र को अपने इंटरनल सर्कल में सर्कुलेट किया था। हमें उम्मीद है कि यह पत्र उनके पास पहुंच जाएगा। हमनें इस बारे में प्रधानमंत्री या किसी सरकारी एजेंसी से संपर्क नहीं किया है।' दुग्गल ने कहा, 'सभी को उनका हक मिलना चाहिए। भारत एक लोकतांत्रिक देश है और लोकतंत्र लोगों के दिल की आवाज है। लोग अपना नेता चुनते हैं। इन हालात में लोगों को सुनना नेता का फर्ज हो जाता है। चाहे मां पंजाब की हो या किसी और राज्य की। हमें मानवता को समझना चाहिए।' दुग्गल ने बताया, 'हमने देखा कि कंगना समेत कुछ महिलाएं जो भाजपा का समर्थन करती हैं, मांओं के बारे में गलत भाषा का इस्तेमाल करतीं हैं।

PunjabKesari

इस बारे में हमारी ओर से यह एक इमोशनल अपील है कि कंगना रनोट भी भारतीय हैं और भारत की हर लड़की का सम्मान किया जाना चाहिए। अगर उन्होंने गलती की है, तो एक बुजुर्ग के रूप में प्रधानमंत्री को उन्हें रोकना चाहिए।' अपनी एक पोस्ट में कंगना ने किसान आंदोलन में शामिल बुजुर्ग महिला को शाहीन बाग की दादी बताते हुए कहा था कि वे 100 रुपए में प्रदर्शन के लिए आ जाती हैं।

PunjabKesari

जानें क्या लिखा है पत्र में ?

आदरणीय श्रीमती हीराबेन जी,
हम बड़े खेद के साथ आप से आपके बेटे  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करने की अपील करते हैं। सभी माताओं का उसी तरह से सम्मान किया जाना चाहिए, जिस तरह से आप मोदी जी की सम्मानित मां हैं। भारत के हर राज्य में मां समान रूप से सम्मानित हैं और हर परिवार में उनको एक विशेष दर्जा मिलता है। भाजपा समर्थक कुछ एक्ट्रेस पंजाब की उन मांओं को बदनाम कर रही हैं, जो कृषि कानूनों को खत्म करने की मांग करते हुए किसान आंदोलन में शामिल हुई हैं।हम मोदी जी और उनकी सरकार से अपील करते है कि पंजाब की मांओं के बारे में गलत भाषा का इस्तेमाल करने वाले समर्थकों को रोकें और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करें। हमें उम्मीद है कि आप देश की मां-बहनों के सम्मान की भारतीय परंपरा को बनाए रखने की पूरी कोशिश करेंगे।

 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!