Farmers protest: सरकार और किसान संगठन की अगली वार्ता पर सस्पेंस, आज लिया जाएगा अंतिम फैसला

Edited By vasudha,Updated: 14 Jan, 2021 11:29 AM

farmers protest next talk government farmers organization

कृषि कानूनों को लेकर किसानाें और सरकार के बीच गतिरोध अभी भी कायम है। सरकार से कई दौर की वार्ता और सुप्रीम कोर्ट की दखल के बावजूद भी किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर डटे हुए हैं।  इस बीच, सरकार और किसान संगठनों के बीच 15 जनवरी को होने वाली...

नेशनल डेस्क:   कृषि कानूनों को लेकर किसानाें और सरकार के बीच गतिरोध अभी भी कायम है। सरकार से कई दौर की वार्ता और सुप्रीम कोर्ट की दखल के बावजूद भी किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर डटे हुए हैं।  इस बीच, सरकार और किसान संगठनों के बीच 15 जनवरी को होने वाली नए दौर की बातचीत को लेकर भी अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। माना जा रहा है कि आज किसान केंद्र से बातचीत को लेकर कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने भी बैठक से पहले सीनियर अफसरों और वकीलों के साथ चर्चा की। 

PunjabKesari

कमेटी के साथ बातचीत करने से इंकार 
दरअसल 15 जनवरी को सरकार के साथ होने वाली वार्ता से पहले किसान जत्थेबंदियों ने साफ कर दिया कि वह  किसी भी सूरत में सुप्रीम कोर्ट की कमेटी से बात नहीं करेंगे। क्योंकि, कमेटी सरकार के लिए ही काम करेगी। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने किसान मुद्दे पर चिंता जताते हुए केंद्र सरकार को जमकर फटकार लगाई है। इसके अलावा अदालत ने मामले के निपटारे के लिए एक समिति गठित की है, जो केंद्र और किसान पक्ष के बीच सुलह कराने या कृषि कानूनों को लेकर जारी विवाद को खत्म करने का काम करेगी।

PunjabKesari
सरकार बैठक को लेकर कर रही मंथन 
वहीं सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद सरकार में इस बात पर मंथन चल रहा है कि प्रस्तावित बैठक करवाई जाए या नहीं।  किसान आंदोलन ख़त्म करने के लिए 8 जनवरी को सरकार और किसानों के बीच हुईं आठवीं दौर की बैठक में ये तय हुआ था कि अगली दौर की बातचीत 15 जनवरी को होगी, लेकिन इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने मामले में कमिटी बनाने का आदेश देकर सरकार के लिए असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है। सूत्रों के मुताबिक़ सरकार इस मसले पर क़ानूनी जानकारों की राय ले रही है। 

PunjabKesari

 कृषि कानूनों की  जलाई गई प्रतियां 
वहीं दूसरी तरफ दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे किसानों ने बुधवार को लोहड़ी के मौके पर प्रदर्शन स्थलों पर नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं। संयुक्त किसान मोर्चा के परमजीत सिंह ने कहा कि अकेले सिंघू बॉर्डर पर ही कृषि कानूनों की एक लाख प्रतियां जलाई गईं।  दिल्ली-हरियाणा सीमा पर कतार में लकड़ियां एकत्र कर जलाई गईं और उसके चारों तरफ घूमते हुए किसानों ने नए कृषि कानूनों की प्रतियां जलाईं। इस दौरान प्रदर्शनकारी किसानों ने नारे लगाए, गीत गाए और अपने आंदोलन की जीत की प्रार्थना की।

PunjabKesari
दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं किसान
गौरतलब है कि हजारों किसान केन्द्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ 28 नवम्बर, 2020 से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हैं। इस साल सितम्बर में अमल में आए तीनों कानूनों को केन्द्र सरकार ने कृषि क्षेत्र में बड़े सुधारों के तौर पर पेश किया है। उसका कहना है कि इन कानूनों के आने से बिचौलियों की भूमिका खत्म हो जाएगी और किसान अपनी उपज देश में कहीं भी बेच सकेंगे। दूसरी तरफ, प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों का कहना है कि इन कानूनों से एमएसपी का सुरक्षा कवच और मंडियां भी खत्म हो जाएंगी तथा खेती बड़े कॉरपोरेट समूहों के हाथ में चली जाएगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!