मेष राशि वालों के लिए कैसा रहेगा वर्ष 2016

Edited By ,Updated: 09 Dec, 2015 03:38 PM

annual horoscope aries

नव वर्ष प्रारंभ होने को है। इसे लेकर आपका मन बहुत उत्सुक भी होगा। वर्ष के प्रारंभ में शनि वृश्चिक में व गुरु सिंह में हैं। 31 जनवरी से राहु सिंह में तथा केतु कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे। वर्ष 2016 में ग्रहों की स्तिथी यह संकेत देती है कि इस वर्ष आपका...

नव वर्ष प्रारंभ होने को है। इसे लेकर आपका मन बहुत उत्सुक भी होगा। वर्ष के प्रारंभ में शनि वृश्चिक में व गुरु सिंह में हैं। 31 जनवरी से राहु सिंह में तथा केतु कुंभ में प्रवेश कर जाएंगे। वर्ष 2016 में ग्रहों की स्तिथी यह संकेत देती है कि इस वर्ष आपका कॉन्फ़िडेंस बढ़ा रहेगा एवं धनार्जन की इच्छाशक्ति भी प्रबल रहेगी। शनि की सीधी दृष्टि द्वितीय भाव पर होने के कारण धन के मामलों में भी परिणाम मिले जुले ही होंगे। बहुत अधिक आय या बहुत अधिक व्यय नहीं होगा। अचानक धन प्राप्ति के योग भी इस वर्ष बने हुए हैं परन्तु किसी भी प्रकार के नए निवेश से बचें। नए प्रयोग या नए कार्यों में हाथ न डालें तो बेहतर होगा। आइए विस्तार से जानते हैं की नव वर्ष 2016 में आपके जीवन पर क्या असर पड़ेगा।
 
हैल्थ: वर्ष 2016 में आपकी सेहत बेहतर रहेगी। अगस्त तक आप सभी प्रकार की हैल्थ समस्या से दूर रहेंगे। अगस्त के बाद कुछ हैल्थ समस्या पैदा हो सकती है, परंतु चिंता की कोई बात नहीं है। आपकी हैल्थ चार्ट का गहराई से निरीक्षण यहा बताता है की बदहज़मी व एसिडिटि जैसी उदर-संबंधी कुछ समस्या हो सकती हैं। इस साल आपको जोड़ों में दर्द व लोवर बैक में कुछ दिक़्क़तें महसूस हो सकती हैं। मौसम बदलने के साथ हैल्थ रेलेटिड प्रोब्लेंस ज़्यादा होंगी। सितंबर के प्रारम्भ होते ही आपको सेहत के प्रति ज़्यादा सतर्क रहना होगा। कुल मिलकर वर्ष 2016 सेहत के लिहाज से बेहतर है तथा आप पूरे साल भर निरोगी बने रह सकते हैं।
 
फॅमिली: वर्ष 2016 में आपकी फॅमिली लाइफ में उतार-चढ़ाव रहेगा। आपके सातवें भाव में मंगल की उपस्थिती से पाप कर्तरी योग बन रहा है, जिससे आप अचानक क्रोधित होकर जल्दी शांत नहीं होंगे। यही कारण फॅमिली लाइफ के लिए मुश्किलें पैदा करेगा। फॅमिली को लेकर आपको धैर्य से काम लेना होगा। आपसी रिश्तों को बरक़रार रखने हेतु यह ज़रूरी है कि आप फॅमिली को लेकर सजग रहें। वर्ष 2016 में माता के साथ संबंध बेहतर रहेंगे और आप उनसे अपने मन की सभी बातें सांझा भी करेंगे। पिता के साथ कुछ-कुछ अनबन हो सकती है या वैचारिक मतभेद हो सकता है। इस समय थोड़ा सावधान रहें और वाद-विवाद करने से परहेज़ करें। बच्चों के साथ भी कुछ अनबन होने की संभावना है और उनके हैल्थ को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है, अतः उनका ख़्याल रखें।
 
रोमांस: वर्ष 2016 में तनाव व कार्यों की व्यस्तता रहेगी। लव लाइफ हेतु यह वर्ष प्रतिकूल है। इसलिए रोमांस में थोड़ी कमी रहने की संभावना है। सोश्ल लाइफ में आपके रोमांटिक लाइफ को लेकर आफ़वाहें चल सकती हैं जिससे आपकी छवि ख़राब होने की संभावना है। रोमांस का भरपूर आनंद लेने के लिए पार्टनर से सामंजस्य स्थापित करने की कोशिश करें। इस समय आपके लिए यही बेहतर होगा कि किसी अन्य बातों की तरफ़ ध्यान देने के बज़ाय, पार्टनर के साथ ज़्यादा से ज़्यादा समय बिताने का प्रयास करें। क्रोध पर काबू रखें, वरना रिश्तों में दरार आ सकती है। सितंबर से लव लाइफ में मधुरता आने की संभावना है।
 
मनी: पैसा कड़ी मेहनत व पूरी निष्ठा के कारण हासिल होता है। अतः पैसों के मामले में जोख़िम उठाना क़दापि उचित नहीं होगा। शेयर बाज़ार से दूरी बनाना आपके लिए सही रहेगा। बिना सोचे-समझे निवेश करने से बचें। सितंबर से पैसों के मामले में सुधार आएगा व संचित धन में भी वृद्धि होगी परंतु बेहिसाब खर्च करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। पैसे की आवक निर्वाध रूप से होती रहेगी, परंतु यदि आप शेयर या कमोडिटी मार्किट से संबंध रखते हैं तो हानि होने की संभावना है। धैर्य रखें व आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतें। सितंबर से सारी प्रोब्लेंस दूर हो जाएंगी।
 
प्रॉफ़ेशन: वर्ष 2016 कारोबारियों व नौकरीपेशा व्यक्तियों हेतु मिला-जुला परिणाम देने वाला रहेगा। आपके कर्म व लाभ भाव का स्वामी शनि आठवें भाव में गोचर कर रहा है। जनवरी के बाद ग्यारहवें भाव में केतु गोचर करेगा। अपने करियर क्षेत्र में किसी प्रकार की कोताही न बरतें और उसे जल्द पूरा करने का प्रयास करें। एकाग्रचित होकर काम करना कारगर सिद्ध होगा। बेकार के कुछ मुद्दें आपके लिए परेशानी खड़ें कर सकते हैं। इस समय आपको व्याकुल होने की बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं है। आपका ध्यान मात्र आपके लक्ष्यों पर होना चाहिए। सितंबर से आपकी परेशानियां भी कम होंगी और आप पहले से बेहतर ज़्यादा सुकून महसूस करेंगे। सितंबर से गुरू की दृष्टि धनु पर होगी व गुरू की राहु के साथ युति होगी, इसलिए बेहतर यही है कि आप अपने कर्मों पर ध्यान दें।
 
आचार्य कमल नंदलाल
ईमेल: kamal.nandlal@gmail.com   

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!