राधाकिशन दमानी ने खरीदा देश का सबसे महंगा बंगला, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Apr, 2021 10:52 AM

radhakishan damani bought the country most expensive bungalow

प्रमुख रिटेल कंपनी डी-मार्ट (D-Mart) के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने देश में अब तक का सबसे महंगा घर खरीदा है। दमानी ने दक्षिण मुंबई के मलाबार हिल्स इलाके में 1,001 करोड़ रुपए का बंगला खरीदा है। दमानी ने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर यह...

बिजनेस डेस्कः प्रमुख रिटेल कंपनी डी-मार्ट (D-Mart) के फाउंडर राधाकिशन दमानी ने देश में अब तक का सबसे महंगा घर खरीदा है। दमानी ने दक्षिण मुंबई के मलाबार हिल्स इलाके में 1,001 करोड़ रुपए का बंगला खरीदा है। दमानी ने अपने छोटे भाई गोपीकिशन दमानी के साथ मिलकर यह प्रॉपर्टी खरीदी है। ग्राउंड प्लस दो-मंजिला बंगला 'मधुकुंज' नारायण दाभोलकर मार्ग पर 1.5 एकड़ से अधिक एरिया में फैला है और इसका कुल बिल्ट अप एरिया करीब 60,000 वर्ग फीट है। रेडी रेकनर रेट के आधार पर इसकी मार्केट प्राइस 724 करोड़ रुपए है।

दमानी ने 31 मार्च को 3 फीसदी स्टांप ड्यूटी देकर रजिस्ट्रेशन करवाया। छूट के बाद भी 30 करोड़ की स्टांप ड्यूटी दी है। दमानी ने 2020 में भी 8.8 एकड़ की भूमि संजय गांधी नेशनल पार्क में सीसीआई प्रोजेक्ट्स के तहत 500 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी थी।

यह भी पढ़ें- अब ATM से बिना डेबिट कार्ड के निकाल सकेंगे पैसे, जानिए कैसे? 

दो महीने में तीन सौदे
दमानी ने पिछले दो महीनों में प्रॉपर्टी का तीसरा बड़ा सौदा किया है। इसमें एक तो दमानी के फैमिली ऑफिस ने ठाणे में मोंडलीज इंडिया (पहले कैडबरी इंडिया) से 8 एकड़ जमीन खरीदी है। यह सौदा करीब 250 करोड़ रुपए में हुआ। साथ ही दमानी की रीटेल चेन डी-मार्ट ने चेंबूर में वाधवा ग्रुप के प्रोजेक्ट द एपिसेंटर में 113 करोड़ रुपए में दो फ्लोर खरीदे हैं। यह प्रॉपर्टी 39,000 वर्ग फीट में हैं।

यह भी पढ़ें- सरसों तेल और रिफाइंड ने बिगाड़ा रसोई का बजट, इन चीजों के भी बढ़े दाम

इससे पहले बिके महंगे बंगले
राधाकिशन दमानी ने 1001 करोड़ रुपए में यह घर खरीदकर पूनावाला ग्रुप के चेयरमैन सायरस पूनावाला को भी पीछे छोड़ दिया है। खबर के मुताबिक, पूनावाला ने ब्रीच कैंडी में अमेरिकी कांसुलेट के लिंकन हाउस के लिए 750 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी। इसी तरह, साल 2014 में गोदरेज फैमिली ने देश के न्यूक्लियर प्रोग्राम के जनक होमी भाभा का बंगला मेहरानगीर 372 करोड़ रुपए में खरीद लिया था।

यह भी पढ़ें- घर से एयरपोर्ट तक सामान ले जाने की टेंशन खत्म, यात्रियों के लिए Indigo ने शुरू की डिलीवरी सर्विस 

देश के चौथे सबसे अमीर शख्स 
फोर्ब्स इंडिया के अनुसार दमानी देश के चौथे सबसे अमीर हैं। उनकी शुद्ध संपत्ति 1.13 लाख करोड़ आंकी जा रही है। हमेशा सफेद कपड़े पहनने वाले दमानी ने स्टॉक में निवेश से कमाया पैसा 1990 में रिटेल कारोबार में लगा दिया। 

हाल की बड़ी प्रॉपर्टी डील

  • सीरम इंस्टीट्यूट के चेयरमैन सायरस पूनावाला ने 2015 में मुंबई स्थित 50 हजार वर्ग फीट का लिंकन हाउस 750 करोड़ में खरीदा।
  • कुमार मंगलम बिड़ला ने 2015 में मलाबार हिल्स में 25 हजार वर्ग फीट का जटिया हाउस 425 करोड़ में खरीदा।
  • दिसंबर 2020 में भारत सीरम एंड वैक्सीन के गौतम दफ्तरी ने दक्षिण मुंबई में 20वीं मंजिल पर 6366 वर्ग फीट का अपार्टमेंट 101 करोड़ में खरीदा।
  • दिसंबर में मोतीलाल ओसवाल परिवार ने मुंबई में 101 करोड़ में लिया अपार्टमेंट।
     

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!