Movie Review: हिंदी सिनेमा के नए शक्तिशाली सुपरहीरो की कहानी है Hanu Man, छा गए तेज सज्जा

Edited By Varsha Yadav,Updated: 12 Jan, 2024 12:07 PM

teja sajja starrer hanuman review in hindi

प्रशांत वर्मा के सिनैमेटिक यूनिवर्स की पहली फिल्म 'हनु मैन' आज सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है। इस फिल्म में तेज सज्जा अहम भूमिका निभा रहे हैं। यहां पढ़िए कैसी है फिल्म....

फिल्म- हनु मैन (Hanu Man)
निर्देशक- प्रशांत वर्मा (Prasanth Varma)
स्टारकास्ट-  तेज सज्जा (Teja Sajja),अमृता अय्यर (Amritha Aiyer),वरलक्ष्मी सरथकुमार (Varalaxmi Sarathkumar),विनय राय (Vinay Rai)
रेटिंग- 3.5

HanuMan: हॉलीवुड में सुपरहीरोज पर इतनी सीरीज बन चुकी हैं कि आपके पास इन्हें देखने के लिए समय कम पड़ जाए लेकिन हिंदी सिनेमा में सुपरहीरो पर गिनी चुनी कुछ फिल्में ही बनी हैं। ऐसे में प्रशांत वर्मा की इच्छा है कि वह अपना अलग तरह का सिनैमेटिक यूनिवर्स बनाएंगे, जिनकी पृष्ठभूमि, परिवेश और शक्ति की जड़ें पूरी तरह से भारत से जुड़ी हों। उनके यूनिवर्स की पहली फिल्म 'हनु मैन' आज यानी 12 जनवरी को सिनेमाघरों में दस्तक चुकी है। इस फिल्म में तेज सज्जा, अमृता अय्यर, वरलक्ष्मी सरथकुमार और विनय राय जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में हैं। आइए जानते हैं कि इसकी कहानी...


PunjabKesari

कहानी
माइकल (विनय राय) जो बचपन से ही हॉलीवुड के सुपरहीरोज को देखते हुए बड़ा हुआ है। वह स्पाइडरमैन, आयरनमैन और अन्य सुपरहीरोज का इस कदर फैन है कि वह खुद भी एक सुपरहीरो बनना चाहता है। इस सनक के चक्कर में वह अपने माता-पिता को भी दुश्मन मानने लगता है। माइकल को महसूस नहीं होता कि कब शक्तियां पाने के लालच में वह एक सुपरहीरो की बजाय सुपरविलेन बन जाता है। साइंस और नई तकनीक की मदद से माइकल नए-नए सूट तैयार करवाता रहता है, जिन्हें पहनकर वो शक्तिशाली बन जाए।

 

PunjabKesari

 

कहानी अंजनाद्रि पहुंचती है, जहां हनुमंत (तेजा सज्जा) अपनी बड़ी बहन (वरलक्ष्मी सरथकुमार) के साथ रहता है। चोरी और दूसरी गलतियों की वजह से हनुमंत अक्सर दूसरों से पिटता रहता है। एक दिन अपने बचपन के प्यार मीनाक्षी (अमृता अय्यर) की जान बचाते-बचाते वह समुद्र में गिर जाता है। जहां उसे पीले रंग की चमकती हुई रुद्रमणि मिलती है। रुद्रमणि में हनुमान जी अद्भुत शक्तियां हैं, जिनसे हनमुंत गांव वालों का भला करता है। इसी बीत माइकल को इन चमत्कारिक शक्तियों की भनक लग जाती है। वह गांव में छल से घुस जाता है। क्या हनुमंत माइकल के इरादे जान पाएगा? क्या वह एक भयानक अनहोनी से गांव वालों की रक्षा कर पाएगा? इसी तरह के तमाम सवालों के जवान जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाकर यह फिल्म देखनी होगी।   

PunjabKesari

एक्टिंग 
'हनुमैन' में तेज सज्जा ने जबरदस्त एक्टिंग की है। छोटा भाई, दोस्त, प्रेमी और एक भक्त के रूप में वह स्क्रीन पर लाजवाब लगते हैं। उनकी डायलॉग डिलीवरी से लेकर एक्शन कमाल का है, जिसकी जितनी भी तारीफ की जाए कम ही है। मीनाक्षी के किरदार में अमृता अय्यर कमाल लगी हैं। वहीं हनुमंत की बड़ी बहन की भूमिका वरलक्ष्मी ने बेहतरीन तरीके से निभाई है। छोटे भाई की चिंता करना हो, उसे समझाना हो या बिना कहे उसके मन की बात जान जाना, वो हर लम्हे में वह जंचती हैं। सुपरहीरो की फिल्म में सुपरविलेन के बिना तो सब अधूरा है और इस भूमिका को विनय राय ने शानदार ढंग से निभाया है। 

PunjabKesari

डायरेक्शन
इस फिल्म को प्रशांत वर्मा ने लिखने के साथ डायरेक्ट भी किया है। 'हनुमैन' के वीएफएक्स कमाल के हैं। अंजनाद्रि पर्वत हो या हनुमान जी की कहानी का विस्तार, हर सीन अद्भुत लगता है। कहानी भले ही काल्पनिक है लेकिन इसके साथ उन्होंने जिस तरह से भारत की सभ्यता और संस्कृति को जोड़ा है, वह बेहतरीन है। बंदर का बोलना हो, दुकानवाले के सिर पर चिड़िया का मंडराना जैसे कई सीन आपको हंसने पर मजबूर कर देंगे।

PunjabKesari

 

 फिल्म का क्लाइमैक्स सीन भी जबरदस्त लगता है। आखिरी में बैकग्राउंड में हनुमान चालीसा के साथ हनुमान जी का अवतरण होना आपके रोंगटे खड़े कर देगा। प्रशांत वर्मा ने फिल्म में भक्ति, शक्ति, प्रेम कहानी और परिवार जैसे कई मूल्यों को खास तरीके से जोड़ा है। कुल मिलाकर कहें तो फिल्म देखने लायक है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!