चीन ने नए मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का किया सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

Edited By Tanuja,Updated: 30 May, 2023 01:02 PM

china successfully launches 5th manned mission to its space station

चीन ने मंगलवार को शेनझोउ-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया और पांच महीने के मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष स्टेशन में एक...

 बीजिंग: चीन ने मंगलवार को शेनझोउ-16 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया और पांच महीने के मिशन के लिए अपने अंतरिक्ष स्टेशन में एक आम नागरिक सहित तीन अंतरिक्ष यात्रियों को रवाना किया। ‘चाइना मैनड स्पेस एजेंसी' (CMSA) के अनुसार, ‘लॉन्ग मार्च-2एफ कैरियर रॉकेट' के जरिए अंतरिक्ष यान उत्तर-पश्चिम चीन में जियुक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से सुबह नौ बजकर 31 मिनट (चीन के समयानुसार) पर प्रक्षेपित किया गया।

 

CMSA के अनुसार, प्रक्षेपण के करीब 10 मिनट बाद शेनझोउ-16 रॉकेट से अलग होकर अपनी निर्धारित कक्षा में प्रवेश कर गया। चालक दल के सदस्य ठीक हैं और प्रक्षेपण पूरी तरह सफल रहा। अंतरिक्ष यात्रियों के सात घंटे से कम समय की यात्रा के बाद जमीन से करीब 400 किलोमीटर ऊपर स्टेशन के तियान्हे कोर मॉड्यूल में पहुंचने की उम्मीद है। बीजिंग में बेइहांग विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर गुई हाइचाओ तीन अंतरिक्ष यात्रियों में से एक हैं।

 

अन्य अंतरिक्ष यात्रियों में मिशन के कमांडर जिंग हैपेंग भी शामिल हैं, जो रिकॉर्ड चौथी बार अंतरिक्ष में जाने वाले पहले चीनी अंतरिक्ष यात्री बनकर इतिहास रचने जा रहे हैं। वहीं अंतरिक्षयात्री उड़ान इंजीनियर झू यांगझू अंतरिक्ष की अपनी पहली यात्रा कर रहे हैं। सीएमएसए के उप निदेशक लिन शिकियांग ने सोमवार को पत्रकारों को बताया कि चीन के अंतरिक्ष स्टेशन कार्यक्रम के अनुप्रयोग और विकास के चरण में प्रवेश करने के बाद शेनझोऊ-16 पहला चालक दल मिशन होगा।  

Related Story

India

Australia

Match will be start at 22 Sep,2023 01:30 PM

img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!