'देश की राजनीति को बाहर ले जाना गलत', अमेरिका में राहुल गांधी के बयान पर बोले जयशंकर

Edited By Anu Malhotra,Updated: 08 Jun, 2023 01:19 PM

it is wrong to take country s politics outside  jaishankar

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें देश से बाहर जाने पर देश की आलोचना करने और घरेलू राजनीति पर टिप्पणी करने की आदत है और राष्ट्रीय राजनीति को देश से बाहर ले जाना राष्ट्रहित में है। नरेंद्र...

नई दिल्ली:  विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्हें देश से बाहर जाने पर देश की आलोचना करने और घरेलू राजनीति पर टिप्पणी करने की आदत है और राष्ट्रीय राजनीति को देश से बाहर ले जाना राष्ट्रहित में है। नरेंद्र मोदी सरकार की 9 साल की विदेश नीति पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, जयशंकर ने देश में लोकतांत्रिक संस्थानों के कमजोर होने के गांधी के आरोपों का खंडन किया। उन्होंने यह विश्वास भी जताया कि भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव जीतेगी।

जयशंकर ने कहा कि राहुल गांधी जब भी देश से बाहर जाते हैं तो देश की आलोचना करते हैं और हमारी राजनीति पर टिप्पणी करते हैं। दुनिया हमें देख रही है और वे क्या देख रहे हैं? चुनाव होते हैं, कभी एक पार्टी जीतती है और कभी दूसरी पार्टी जीतता है। यदि देश में लोकतंत्र नहीं है, तो ऐसा परिवर्तन नहीं आना चाहिए। सभी चुनावों के परिणाम समान होने चाहिए। 2024 का परिणाम तो वही होगा, हमें पता है।

हमारे पास देश में लोकतंत्र है, मेरे पास कुछ होगा
जयशंकर ने कहाकि राहुल गांधी को उम्मीद है कि भारत में बाहरी समर्थन काम करेगा। "यदि आप देखें, तो यह सब नैरेटिव (सरकार के खिलाफ) भारत में बनाया गया है। यदि यह नैरेटिव भारत में काम नहीं करता है या देश में कम ध्यान दिया जाता है, तो यह नैरेटिव बाहर ले जाया जाता है। उन्हें उम्मीद है कि बाहर का समर्थन भारत में काम करेगा।"

"हमारे पास देश में लोकतंत्र है, मेरे पास कुछ होगा, आपके पास कुछ होगा। आपके पास कुछ राजनीति होगी जबकि हमारे पास कुछ राजनीति होगी। देश के अंदर वह जो कुछ भी करते हैं, उससे मुझे कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन मुझे राष्ट्रीय राजनीति लेने के बारे में नहीं लगता।" देश से बाहर जाना राष्ट्रहित में है। मुझे नहीं लगता कि इससे उनकी विश्वसनीयता बढ़ेगी। 

इस सप्ताह की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए, राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि देश के लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी संस्थाओं पर, हमारी न्यायपालिका पर, हमारे मीडिया पर बड़े पैमाने पर हमले और भारत के विचार की रक्षा करना आपकी जिम्मेदारी और हमारी जिम्मेदारी है।

भारत लौटने पर "जोरदार" बहस करेंगे
राहुल गांधी ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा और आरएसएस के नेता भविष्य की बात नहीं करते हैं और "अतीत के बारे में बात करते हैं और हमेशा किसी और को अतीत के लिए दोषी ठहराएंगे"। इस महीने की शुरुआत में अपनी दक्षिण अफ्रीका यात्रा के दौरान, जयशंकर ने अमेरिका में राहुल गांधी की टिप्पणी पर कटाक्ष करते हुए कहा था कि जब वह विदेश जाते हैं तो वह राजनीति में शामिल होने से बचते हैं और भारत लौटने पर "जोरदार" बहस करेंगे।
उन्होंने केप की अपनी यात्रा के दौरान प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत करते हुए कहा था, "मैं किसी के साथ दृढ़ता से भिन्न हो सकता हूं लेकिन मैं इसका मुकाबला कैसे करता हूं ... मैं घर वापस जाना चाहता हूं और यह करना चाहता हूं। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!