Oscars 2023: ऑस्कर में भारत की धूम, RRR के ‘नाटू नाटू' ने जीता बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का अवॉर्ड

Edited By Seema Sharma,Updated: 13 Mar, 2023 09:03 AM

oscars 2023 rrr naatu naatu wins best original song award

95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की धूम है। भारतीय फिल्म RRR के गीत ‘नाटू-नाटू' ने सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीता है। इस सेरेमनी में गाने नाटू नाटू की लाइव परफॉरमेंस पर हॉलीवुड स्टार्स भी झूमे।

नेशनल डेस्क: 95वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में भारत की धूम है। भारतीय फिल्म RRR के गीत ‘नाटू-नाटू' ने सर्वश्रेष्ठ मूल (ओरिजनल) गीत की श्रेणी में ऑस्कर जीता है। इस सेरेमनी में गाने नाटू नाटू की लाइव परफॉरमेंस पर हॉलीवुड स्टार्स भी झूमे।

 

बता दें कि इस साल डायरेक्टर एसएस राजमौली की फिल्म RRR को बेस्ट ऑरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था।  इस कैटेगरी में नॉमिनेशन पाने वाली RRR पहली भारतीय फिल्म है। वहीं ऑस्कर्स 2023 में भारत की शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म द एलिफेंट व्हिस्परर्स ने अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा की इस फिल्म को खूब प्यार दिया जा रहा है।  इस श्रेणी में गीत ‘नाटू-नाटू' ने फिल्म ‘टेल इट लाइक अ वुमन' के गीत ‘अपलॉज', ‘टॉप गन: मावेरिक' के गीत ‘होल्ड माई हैंड', ‘ब्लैक पैंथर: वाकांडा फॉरएवर' के ‘लिफ्ट मी अप' और ‘एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वन्स' के ‘दिस इज़ ए लाइफ' को मात दी।

 

तेलुगु गीत ‘नाटू-नाटू' के संगीतकार एम. एम. कीरावानी हैं और इसे आवाज काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ने दी है। ‘नाटू-नाटू' का मतलब होता है ‘नाचना'। यह गाना अभिनेता राम चरण और जूनियर एनटीआर पर फिल्माया गया है, जिसमें उनके जोरदार नृत्य को भी काफी सराहना मिली है। इससे पहले ‘नाटु नाटु' के गायक काल भैरव और राहुल सिप्लीगुंज ऑस्कर समारोह में इस तेलुगु गीत पर जोरदार प्रस्तुति दी, जिससे समारोह स्थल पर मौजूद सभी दर्शक झूम उठे थे। प्रस्तुति पर दर्शक दीर्घा में बैठे लोगों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। समारोह में भारतीय गायकों की प्रस्तुति की घोषणा बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने की थी।

 

दीपिका पादुकोण यहां ‘लुई विटॉन' के काले रंग के बेहद सुंदर गाउन में नजर आईं, जिसके साथ उन्होंने एक शानदार हार पहना था। अभिनेत्री ने प्रस्तुति की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘क्या आपको पता है ‘नाटू' क्या है, अगर नहीं तो अब पता चल जाएगा। पेश है ‘आरआरआर' से ‘नाटू-नाटू'।'' गीत की प्रस्तुति के लिए आयोजकों ने मंच पर गाने के सेट को दिखाने की कोशिश। इस गीत की शूटिंग यूक्रेन की राजधानी कीव स्थति राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हुई है। ऑस्कर समारोह का आयोजन सोमवार सुबह (भारतीय समयानुसार) हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में किया जा रहा है। गौरतलब है कि डैनी बॉयल द्वारा निर्देशित ब्रिटेन की फिल्म ‘स्लमडॉग मिलियनेयर' का गीत ‘जय हो' सर्वश्रेष्ठ मूल ‘स्कोर' व मूल गीत श्रेणियों में अकादमी पुरस्कार जीतने वाला पहला हिंदी गीत है। इसके संगीतकार ए.आर. रहमान थे और इसके बोल गुलजार ने लिखे थे। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!