केरल के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी घटाया पेट्रोल- डीजल पर वैट

Edited By Pardeep, Updated: 22 May, 2022 06:39 AM

rajasthan government also reduced vat on petrol diesel

केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्य वैट घटाने की शुरुआत कर रहे हैं। पहले केरल सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया वहीं अब राजस्थान सरकार ने

जयपुरः केंद्र सरकार के पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद अब राज्य वैट घटाने की शुरुआत कर रहे हैं। पहले केरल सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया वहीं अब राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल- डीजल पर वैट घटाने का फैसला किया है। 
PunjabKesari
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करके कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में की गई एक्साइज कटौती से राज्य सरकार का पेट्रोल पर 2.48 रुपए प्रति लीटर एवं डीजल पर 1.16 रुपए प्रति लीटर वैट भी कम होगा। इससे प्रदेश में पेट्रोल 10.48 रुपए एवं डीजल 7.16 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। 

इससे राज्य को करीब 1200 करोड़ रुपए प्रति वर्ष की राजस्व हानि होगी एवं आमजन को इसका लाभ मिल सकेगा। पूर्व में दो बार की गई वैट की कमी से राज्य को 6300 करोड़ रुपए की राजस्व हानि हुई थी। आज की कटौती को जोड़कर राज्य को करीब 7500 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष की राजस्व हानि होगी। 

इससे पहले शनिवार को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटीघटाई है। इसके बाद पेट्रोल 9.5 रुपए प्रति लीटर सस्ता मिलेगा। वहीं, डीजल भी 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्वीट कर बताया कि सरकार ने सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी घटाने का फैसला लिया है।

Related Story

Test Innings
England

India

Match will be start at 01 Jul,2022 04:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!