Edited By Anu Malhotra,Updated: 04 Jun, 2025 10:30 AM

तकनीक जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से नौकरी की पारंपरिक परिभाषा बदलती जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने जहां कई काम आसान किए हैं, वहीं अब यह इंसानों की जगह लेने के लिए भी तैयार दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो AI आने वाले...
नेशनल डेस्क: तकनीक जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उतनी ही तेजी से नौकरी की पारंपरिक परिभाषा बदलती जा रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने जहां कई काम आसान किए हैं, वहीं अब यह इंसानों की जगह लेने के लिए भी तैयार दिख रहा है। ताजा रिपोर्ट्स की मानें तो AI आने वाले पांच वर्षों में कम से कम 8 बड़े सेक्टर्स की नौकरियों के लिए गंभीर चुनौती बन सकता है। ये वे सेक्टर हैं जहां लाखों लोग कार्यरत हैं - लेकिन आने वाला कल शायद वैसा न हो जैसा आज है। अगर वक्त रहते स्किल्स को अपग्रेड नहीं किया गया, तो AI सिर्फ एक सहायक नहीं, बल्कि नौकरी छीनने वाला ‘भस्मासुर’ साबित हो सकता है। इन 8 सेक्टर्स की नौकरियों पर मंडरा रहा है AI का खतरा:-
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HR और Recruitment Area
टेक कंपनियां जैसे IBM पहले ही AI टूल्स का इस्तेमाल रिक्रूटमेंट में कर रही हैं। अब यह ट्रेंड और तेजी से बढ़ सकता है, जिससे पारंपरिक HR प्रोफेशनल्स की मांग घट सकती है।
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ड्राइविंग और ट्रांसपोर्ट
सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी पर काम जोरों पर है। AI से लैस गाड़ियाँ ड्राइवरों की जगह ले सकती हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह लाखों ड्राइवरों के रोजगार पर असर डाल सकती हैं।
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कोडिंग और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट
एंट्री-लेवल कोडर्स के लिए AI सबसे बड़ा खतरा बन सकता है। अब टूल्स जैसे Google Gemini और GitHub Copilot आसानी से बेसिक कोडिंग कर सकते हैं।
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साइबर सिक्योरिटी
AI अब आपके लिए एक पर्सनल साइबर सिक्योरिटी गार्ड बन सकता है। इससे मैनुअल साइबर सिक्योरिटी एनालिस्ट की जरूरत कम हो सकती है।
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पर्सनल असिस्टेंट/सेक्रेटरी
ईमेल से लेकर डेली शेड्यूल तक संभालने वाले वर्चुअल असिस्टेंट्स, भविष्य में इंसानी असिस्टेंट्स की जगह ले सकते हैं।
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सेल्स और ई-कॉमर्स
प्रोडक्ट लिस्टिंग, कस्टमर रिप्लाई और प्रोमोशनल मैसेजिंग जैसे कामों में AI पहले से ही घुसपैठ कर चुका है, जिससे सेल्स जॉब्स खतरे में हैं।
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रेस्टोरेंट और फूड सर्विस
AI और रोबोट्स अब रेस्टोरेंट में ऑर्डर लेने, खाना परोसने और यहां तक कि बिल देने जैसे कामों में भी इस्तेमाल हो रहे हैं। कोलकाता से लेकर लंदन तक यह ट्रेंड दिखने लगा है।
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सोशल मीडिया और कंटेंट मैनेजमेंट
ब्रांड प्रमोशन से लेकर पोस्ट शेड्यूलिंग तक, AI अब सोशल मीडिया का भी मास्टर बनता जा रहा है। इससे कंटेंट राइटर्स और मैनेजर्स की भूमिका सीमित हो सकती है।