2 महीने से रहस्यमय तरीके से लापता अलीबाबा ग्रुप के मालिक Jack Ma, सरकार से हुआ था विवाद

Edited By jyoti choudhary,Updated: 04 Jan, 2021 02:57 PM

jack ma owner of alibaba group mysteriously missing for 2 months

चीनी अरबपति और अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा चीन की आलोचना करने के बाद से पिछले दो महीने से रहस्मय तरीके से लापता हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जैक मा अक्टूबर से सार्वजनिक स्थलों पर दिखाई नहीं दिए हैं। 56 साल के मा जिन्हें

बिजनेस डेस्कः चीनी अरबपति और अलीबाबा ग्रुप के मालिक जैक मा चीन की आलोचना करने के बाद से पिछले दो महीने से रहस्मय तरीके से लापता हैं। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जैक मा अक्टूबर से सार्वजनिक स्थलों पर दिखाई नहीं दिए हैं। 56 साल के मा जिन्हें एशिया का अमेजॉन कहा जाता है। कभी वो चीनी शासन के पसंदीदा चेहरा थे। जैक मा ने चीन के 'ब्‍याजखोर' वित्तीय नियामकों और सरकारी बैंकों की अक्टूबर में शंघाई में दिए भाषण में तीखी आलोचना की थी। जिसके बाद उनका चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ विवाद भी हुआ था। इसके बाद पिछले दो महीने से नहीं देखे गए हैं।

PunjabKesari

जैक मा ने चीन सरकार से अपील की थी कि सिस्टम में ऐसा बदलाव किया जाए जो बिजनेस में नई चीजें शुरू करने के प्रयास को दबाने की कोशिश न करे। उन्‍होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को 'बुजुर्गों का क्लब' करार दिया था। इस भाषण के बाद चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी भड़क गई ती। जैक मा की आलोचना को कम्युनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया। जैक मा के इस तरह गायब होने के बाद कई तरह के संदेह भी जाहिर किए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें- गुटखा बनाने वाली कंपनी में 831 करोड़ की GST चोरी का पर्दाफाश

जिनपिंग के आदेश पर सख्‍त एक्‍शन
नवंबर 2020 में चीनी अधिकारियों ने जैक को जोरदार झटका देते हुए उनके एंट ग्रुप के 37 अरब डॉलर के IPO को निलंबित कर दिया। वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आदेश चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ओर से आया था। इसके बाद जैक से कहा गया कि वह तब तक चीन से बाहर न जाएं जब तक कि उनके अलीबाबा ग्रुप के खिलाफ चल रही जांच को पूरा नहीं कर लिया जाता।

PunjabKesari

कई कार्यक्रमों से नाम हुआ गायब
इस मामले के बाद जैक अपने टीवी शो 'अफ्रीका बिजनेस हीरोज' से नवंबर में फाइनल से ठीक पहले रहस्यमय तरीके से लापता हो गए। यही नहीं शो से उनकी तस्‍वीर को भी हटा दिया गया। अलीबाबा ग्रुप के प्रवक्‍ता ने कहा कि जैक मा शेड्यूल के विवाद के कारण अब जजों के पैनल के हिस्‍सा नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- Jio टावर तोड़फोड़ मामला: रिलायंस ने कहा- कृषि कानूनों से उसका कोई लेना-देना नहीं    

हालांकि, इस शो के फाइनल से कई हफ्ते पहले ही जैक मा ने ट्वीट करके कहा था कि वह सभी प्रतिभागियों से मुलाकात की प्रतीक्षा नहीं कर सकते हैं। इसके बाद से उनके ट्विटर अकाउंट से कोई पोस्‍ट नहीं किया गया है। इससे पहले वह लगातार ट्वीट करते रहते थे। उन्होंने आखिरी ट्वीट 10 अक्टूबर को किया था।

PunjabKesari

चीन में आवाज को दबाए जाने वाले जैक मा पहले ऐसे शख्‍स नहीं हैं। चीन बड़ी संख्‍या में अपने देश में ऐसे लोगों को नजरबंद कर चुका है जो कम्‍युनिस्‍ट पार्टी या शी जिनपिंग सरकार की नीतियों की आलोचना करते हैं। इससे पहले शी जिनपिंग की आलोचना करने वाले प्रॉपर्टी बिजनसमैन रेन झिकियांग (Ren Zhiqiang) लापता हो गए थे। उन्‍होंने कोरोना वायरस से सही से निपटने के लिए शी जिनपिंग को मसखरा बताया था। बाद में उन्‍हें 18 साल के लिए जेल भेज दिया गया।

यह भी पढ़ें- आनंद महिंद्रा ने अदार पूनावाला को किया सलाम, ट्वीट कर कही दिल खुश कर देने वाली ये बात 

 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!