Phulera Dooj: आज है अबूझ मुहूर्त, आप भी उठाएं लाभ

Edited By Niyati Bhandari,Updated: 21 Feb, 2023 07:56 AM

phulera dooj

फुलेरा दूज को वैवाहिक जीवन की शुरूआत के साथ-साथ सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों के लिये अति शुभ माना जाता है

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

Phulera Dooj 2023: फुलेरा दूज को वैवाहिक जीवन की शुरूआत के साथ-साथ सभी प्रकार के मांगलिक कार्यों के लिये अति शुभ माना जाता है। यह दिन राधा रानी और भगवान श्री कृष्ण के दिव्य प्रेम भाव को समर्पित है। इस दिन होली के त्यौहार का आरम्भ हो जाता है। भारतीय संस्कृति में हर दिन कोई न कोई व्रत व त्यौहार आते हैं। जहां-जहां भी भगवान श्री कृष्ण के भक्त रहते हैं, वहां-वहां पर फुलेरा दूज का त्यौहार बहुत ही उत्साह से मनाया जाता है। श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा, ब्रज क्षेत्र, वृंदावन, द्वारक इत्यादि में बड़ी खुशी से इस पर्व को मनाया जाता है। इस दिन को फलैरा दूज या फुलारिया दूज के नाम से भी जाना जाता है।

1100  रुपए मूल्य की जन्म कुंडली मुफ्त में पाएं। अपनी जन्म तिथि अपने नाम, जन्म के समय और जन्म के स्थान के साथ हमें 96189-89025 पर व्हाट्सएप करें  

PunjabKesari Phulera Dooj

Phulera Dooj 2023 Auspicious Time: आज ही के दिन घरों में भगवान श्री कृष्ण की राधा रानी के साथ पूजा-अर्चना की जाती है। इस रोज़ भक्तगण अपने-अपने सामर्थ्य एवं भाव के अनुसार प्रभु को मिठाई का भोग लगाते हैं व रंग इत्यादि भी अर्पण किया जाता है। ये वसंत पंचमी और होली के बीच का त्यौहार है, जो कि होली के आने की तैयारी के रूप में भी मनाया जाता है। कृष्ण जी व राधा जी के साथ फूलों की होली खेली जाती है। नये कार्यों की शुरूआत के लिये भी इस दिन को बहुत ही शुभ माना जाता है। इसी दिन को सभी प्रकार के दोषों से रहित माना गया है, जिस कारण आज के दिन कोई भी मांगलिक कार्य किया जा सकता है। आज के दिन अगर कोई भी अपने घर में पूजा स्थान पर अपने ईष्टदेव की प्रतिमा स्थापित करना चाहते हैं, उनके लिये भी यह दिन अति शुभ होता है। जो प्रतिमाएं घर में पहले से ही स्थापित हैं, उनके वस्त्रों को बदलकर दूसरे नये वस्त्र भी आज के दिन बदले जा सकते हैं।

PunjabKesari Phulera Dooj

Phulera dooj 2023 vivah muhurat: सर्दी के मौसम के बाद इस दिन को शादियों के सीजन का अंतिम दिन माना जाता है इसीलिए इस दिन रिकॉर्ड तोड़ विवाह होते हैं। अबूझ मुहूर्त होने के कारण इसे विवाह एवं प्रॉपर्टी या कोई भी मांगलिक कार्य करने के लिए अति शुभ दिन माना जाता है। 

Phulera Dooj: फूलेरा दूज के शुभ अवसर पर श्रीराधाकृष्ण को पीले रंग के वस्त्र पहनाकर पीले फूलों से श्रृंगार करें और पीले रंग के मिष्ठान का भोग लगाएं। फिर अपने घर में सभी पारिवारिक सदस्यों के साथ बैठकर भजन और कीर्तन करें।

PunjabKesari kundli

PunjabKesari Phulera Dooj

Sanjay Dara Singh
AstroGem Scientist
LLB., Graduate Gemologist GIA (Gemological Institute of America), Astrology, Numerology and Vastu (SSM)

PunjabKesari sanjay dara singh

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!