Iraq Fire Accident: मातम में बदली शादी की खुशियां, मैरिज हॉल में आग लगने से 100 लोगों की मौत, 150 बुरी तरह घायल

Edited By Anu Malhotra,Updated: 27 Sep, 2023 07:07 AM

fire wedding hall northern iraq iraq nineveh province hamdaniya area

उत्तरी इराक में एक मैरिज हॉल में आग लगने से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए।अधिकारियों ने आज बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि आग इराक के निनेवे प्रांत के हमदानिया इलाके में लगी। यह मुख्य रूप से ईसाई बहुल इलाका है जो उत्तरी...

इंटरनेशनल डेस्क:  उत्तरी इराक में एक मैरिज हॉल में आग लगने से कम से कम 100 लोगों की मौत हो गई और 150 अन्य घायल हो गए।अधिकारियों ने आज बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि आग इराक के निनेवे प्रांत के हमदानिया इलाके में लगी। यह मुख्य रूप से ईसाई बहुल इलाका है जो उत्तरी शहर मोसुल के ठीक बाहर है, जो राजधानी बगदाद से लगभग 335 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में है। टेलीविज़न फ़ुटेज में मैरिज हॉल के अंदर जले हुए मलबे को दिखाया गया और एक व्यक्ति अग्निशामकों पर चिल्ला रहा था। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता सैफ अल-बद्र ने सरकारी इराकी समाचार एजेंसी के माध्यम से हताहतों की संख्या की जानकारी दी। अल-बद्र ने कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।"

PunjabKesari

मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है
निनेवेह के प्रांतीय गवर्नर नजीम अल-जुबौरी ने कहा कि कुछ घायलों को क्षेत्रीय अस्पतालों में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने आगाह किया कि आग से अभी तक हताहतों की कोई अंतिम संख्या नहीं है, जिससे पता चलता है कि मरने वालों की संख्या अभी भी बढ़ सकती है। आग लगने के कारण के बारे में तत्काल कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन कुर्द टेलीविजन समाचार चैनल रुडॉ की प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि कार्यक्रम स्थल पर आतिशबाजी के कारण आग लगी होगी।

PunjabKesari

इराकी समाचार एजेंसी के हवाले से नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि मैरिज हॉल के बाहरी हिस्से को अत्यधिक ज्वलनशील आवरण से सजाया गया था जो देश में अवैध था। नागरिक सुरक्षा ने कहा, "अत्यधिक ज्वलनशील, कम लागत वाली निर्माण सामग्री के उपयोग के परिणामस्वरूप आग लगने से हॉल के कुछ हिस्से ढह गए।"

PunjabKesari

हालांकि यह स्पष्ट नहीं था कि इराक में अधिकारियों ने हॉल पर क्लैडिंग का उपयोग करने की अनुमति क्यों दी, हालांकि अमेरिका के नेतृत्व वाले आक्रमण के दो दशक बाद भी भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन स्थानिक बना हुआ है, जिसने सद्दाम हुसैन को उखाड़ फेंका था।  विशेषज्ञों का कहना है कि शादी के हॉल और अन्य जगहों पर जो आग लगी है, उन्हें सख्त सुरक्षा मानकों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया था। 

Related Story

Afghanistan

134/10

20.0

India

181/8

20.0

India win by 47 runs

RR 6.70
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!