PM मोदी जम्मू-कश्मीर रेल लिंक का करेंगे उद्घाटन, कटरा से श्रीनगर तक सीधे ट्रेन सफर की शुरुआत

Edited By Updated: 06 Jun, 2025 06:42 PM

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प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक परियोजना के एक महत्वपूर्ण हिस्से का उद्घाटन करेंगे। यह 111 किलोमीटर लंबा कटरा-बनिहाल रेल खंड जम्मू से कश्मीर घाटी तक सीधे रेल कनेक्शन को संभव बनाएगा।

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द ही उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेल लिंक परियोजना के एक महत्वपूर्ण हिस्से का उद्घाटन करेंगे। यह 111 किलोमीटर लंबा कटरा-बनिहाल रेल खंड जम्मू से कश्मीर घाटी तक सीधे रेल कनेक्शन को संभव बनाएगा। इससे पहले देश के किसी भी हिस्से से रेल से केवल कटरा तक ही पहुंचा जा सकता था। वहां से आगे श्रीनगर या कश्मीर घाटी के लिए यात्रियों को सड़क या हवाई मार्ग अपनाना पड़ता था।

कटरा से श्रीनगर तक होगा रेल सफर आसान

अब शनिवार से यह परिस्थिति पूरी तरह बदल जाएगी। दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें इस नए रेल लिंक पर चलेंगी। ये ट्रेनें तीन प्रमुख भूगर्भीय क्षेत्रों - रियासी, मुरी और पंजाल - से गुजरेंगी। इसके अलावा ये ट्रेनें चिनाब और अंजी नदियों के पुलों से होकर गुजरेंगी। इस नए रेल मार्ग के बनने से कटरा से श्रीनगर तक का रेल सफर निर्बाध और तेज़ हो जाएगा, जो यात्रियों के लिए बड़ी सुविधा होगी।

परियोजना की सफलता का श्रेय केआरसीएल को

इस महत्वपूर्ण परियोजना को सफलतापूर्वक पूरा करने का श्रेय कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (केआरसीएल) को जाता है। केआरसीएल ने जम्मू में परियोजना का मुख्यालय बनाया और रियासी, कौरी तथा संगलधन में परियोजना शिविर स्थापित किए। इस काम के लिए लगभग 310 कर्मचारियों और इंजीनियरों की टीम को लगाया गया। साथ ही निर्माण मशीनरी, उपकरण, सामग्री, और तकनीशियनों की व्यवस्था केआरसीएल के ठेकेदारों द्वारा की गई।

परियोजना के डिजाइन और तकनीकी सहायता के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों को भी शामिल किया गया था ताकि इस चुनौतीपूर्ण काम को सुचारू रूप से पूरा किया जा सके।

पहाड़ों और घाटियों के बीच चुनौतीपूर्ण काम

इस रेल लाइन के निर्माण में कई तकनीकी और भौगोलिक चुनौतियां थीं। 111 किलोमीटर के इस खंड में कई सुरंगें बनाई गईं जो पहाड़ों के बीच से गुजरती हैं। इसके अलावा गहरी घाटियों में पुल बनाए गए ताकि रेल पटरी का रास्ता बन सके।

यह इलाका कई तरह की भूवैज्ञानिक परतों से भरा हुआ है। यहाँ ढीले कंग्लोमरेट, मिट्टी, गाद और पत्थर पाए जाते हैं, जो निर्माण कार्य को कठिन बनाते थे। लगातार भूगर्भीय परिवर्तनों के कारण इलाके का पूर्वानुमान करना मुश्किल था। इसलिए काम के दौरान डिजाइन में बदलाव करते रहना पड़ा ताकि निर्माण सुरक्षित और मजबूत हो सके।

इस परियोजना का महत्व

यह रेल लिंक जम्मू-कश्मीर के विकास के लिए बहुत बड़ा कदम है। इससे कश्मीर घाटी की लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी। पर्यटन और व्यापार दोनों को इससे लाभ होगा। इसके अलावा जम्मू और कश्मीर के अलग-अलग इलाकों के बीच यात्रा का समय कम होगा और लोगों को सुविधा मिलेगी।

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